मंडेला के अंतिम दर्शन के लिए उमडी भीड़

  • मंडेला के अंतिम दर्शन के लिए उमडी भीड़
You Are HereInternational
Saturday, December 14, 2013-12:44 AM

प्रिटोरियाः दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद नीति के विरोध में आवाज उठाने वाले पूर्व राष्ट्रपति नेता नेल्सन मंडेला के अंतिम दर्शन के लिए आज हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। श्री मंडेला का पार्थिव शरीर भारतीय समयानुसार आज रात 09 बजे तक राजधानी प्रिटोरिया की यूनियन बिल्डिंग में लोगों के अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा।

पिछले तीन दिन के दौरान यहां उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए आये लोगों का तांता लगा रहा। आज अंतिम दिन होने के कारण सरकार को लोगों से अपील करनी पड़ी कि और लोग कतार में न आएं। सरकार द्वारा जारी बयान में कहा गया, हम इस बात की भी गारंटी नहीं ले सकते कि जो लोग पहले से कतार में खड़े हैं, उन्हें भी यूनियन बिल्डिंग में आने दिया जाएगा। भारतीय समयानुसार सुबह 11 बजे जब यह घोषणा की गई, उस समय भी कम से कम 50 हजार लोग यूनियन बिल्डिंग पहुंचने के लिए बस पकडऩे की प्रतीक्षा में थे।

पुलिस ने जब एकत्र होने के लिए तय स्थानों में से एक प्रिटोरिया शोग्राउंड्स पर भावाकुल लोगों को यूनियन बिल्डिंग की तरफ जाने से रोकने की कोशिश की तो लोग उग्र हो गए। वे जबरन अंदर घुस गए। कुछ लोग सुरक्षाबलों के साथ हाथापाई में नीचे गिर गए और सैकड़ों अन्य अंदर घुसने में कामयाब हो गए। एकत्र होने के लिए बनाए गए दूसरे स्थानों पर भी पुलिस और दर्शनार्थियों के बीच झड़प हुई।

कई लोग अपने प्रिय नेता के अंतिम दर्शन न कर पाने के कारण निराश थे। गत बुधवार को 21 हजार और गुरुवार को 39 हजार लोगों ने श्री मंडेला के अंतिम दर्शन किए थे। अधिकारियों ने बताया कि आज यह संख्या इससे कहीं ज्यादा थी। उनका पार्थिव शरीर कल ईस्टर्न केप ले जाया जाएगा और रविवार को उनके पैतृक गांव कूनू में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You