82 वर्षीय महिला के पेट से मिला 40 साल पुराना 'भ्रूण'

  • 82 वर्षीय महिला के पेट से मिला 40 साल पुराना 'भ्रूण'
You Are HereInternational
Saturday, December 14, 2013-10:52 AM

कोलंबिया: वैसे तो एक गर्भ की सही आयु नौ महीने की होती है। लेकिन इस गर्भ की आयु सुनकर आप हैरान रह जाएंगे, जब आप को यह मालूम होगा कि 82 वर्षीय इस महिला के पेट में 40 साल का गर्भ पल रहा था।

डेली मेल की खबर में दी जानकारी के अनुसार, कोलंबिया में रहने वाली एक महिला को पेट दर्द की शिकायत थी और जब वह जांच करवाने के लिए डॉक्टर के पास गई तो उसके पैरों तले जमीन खिसक गई, जब उसे पता चला कि उसके पेट में 40 साल से गर्भ पल रहा है। हालांकि यह एक मृत भ्रूण था ।

ऐसे भ्रूण जो गर्भाशय के बाहर विकसित हो जाए, उसे 'लिथोपिडियन' या फिर 'स्टोन बेबी' कहा जाता है।

डॉक्टरों को स्कैन करने के बाद इस लिथोपिडियन के बारे में पता चला। यह मृत भ्रूण ठोस कैल्शियम का रूप ले चुका था। हालांकि महिला को इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं था।

डॉक्टर केमेर रामिरेज ने बताया कि महिला का परीक्षण करने पर उन्हें कुछ असामान्य होने की बात का पता चला। अब जब उन्हें पेट दर्द का कारण पता चल गया है, तो अब डॉक्टर सर्जरी कर उसे हटाने की तैयारी कर रहे हैं।

ऐसा कोई पहला मामला नहीं जब ऐसा हुआ है। मेडिकल सांइस की दुनिया में ऐसे लगभग 300 मामले सामने आ चुके हैं। फ्रांस में भी 68 साल के एक स्टोन बेबी का निकाला जा चुका है। साल 2009 में एक 92 वर्षीय महिला के पेट से भी 60 साल का स्टोन बेबी निकालने का मामला भी सामने आया था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You