पत्रकारों की बेहतर सुरक्षा को लेकर विचार कर रहा है UN

  • पत्रकारों की बेहतर सुरक्षा को लेकर विचार कर रहा है UN
You Are HereInternational
Saturday, December 14, 2013-5:04 PM

संयुक्त राष्ट्र: फ्रांस और ग्वाटेमाला ने विशेषकर युद्धग्रस्त इलाकों में पत्रकारों की सुरक्षा के लिए ठोस प्रस्तावों की सूची तैयार की है। संयुक्त राष्ट्र में फ्रांस के स्थायी प्रतिनिधि ने कल इस मुद्दे पर हुई बैठक के बाद इसकी जानकारी दी।

जेरार्द एरॉद ने कहा, ‘‘इस साल काम के दौरान अब तक 76 मीडियाकर्मियों की मौत हो चुकी है, विशेषकर माली, सीरिया, सोमालिया और पाकिस्तान जैसे इलाकों में। कई मीडियाकर्मियों को अगवा भी किया जा चुका है। इसके लिए क्या व्यावहारिक, प्रभावी और स्वीकार्य होगा, इस पर हम विचार करेंगे।’’ संयुक्त राष्ट्र की बैठक के दौरान इस मुद्दे पर फ्रांस और ग्वाटेमाला की अध्यक्षता में विचार प्रस्तुत किए गए थे, जिन्हें दस्तावेज के रूप में संकलित किया जाना है।

इस बैठक में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के विभिन्न राजनयिकों ने हिस्सा लिया था। एरॉद दिसंबर में पैनल अध्यक्ष हैं। एनजीओ ‘रिपोर्टर्स विदाउट बॉडर्स’ के महानिदेशक क्रिस्तोफ देलोए ने संयुक्त राष्ट्र सदस्य राष्ट्रों के समक्ष इसके संचालन के लिए विशेषज्ञों के एक स्वतंत्र समूह निर्माण करने का प्रस्ताव रखा। साथ ही उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि पत्रकारों को लक्ष्य किए जाने के मामले को अंतरराष्ट्रीय अदालत द्वारा निर्दिष्ट ‘मानवता विरोधी अपराध’ के रूप में देखा जाना चाहिए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You