चीन में मिला बर्डफ्लू का नया वायरस, 1 महिला की मौत

  • चीन में मिला बर्डफ्लू का नया वायरस, 1 महिला की मौत
You Are HereInternational
Wednesday, December 18, 2013-3:13 PM

बीजिंग:  चीन में बर्डफ्लू के नए वायरस एच10एन8 की चपेट में आने के कारण 73 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने अज्ञात विशेषज्ञों के हवाले से बताया कि महिला जियांगशी प्रांत में नांशानो नामक स्थान की रहने वाली थी। वह अकेली रहती थी और इस कारण वायरस के फैलने की आशंका न के बराबर है।

एजेंसी ने बताया कि चाइनीज सेंटर फार डिजीज कंट्रोल ने वायरस की पहचान एच10एन8 के रूप में की है। यह बिल्कुल नया वायरस है। स्विटजरलैंड के जेनेवा स्थित विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की वेबसाइट पर इस वायरस के बारे में कोई जानकारी नहीं है। संगठन के प्रवक्ता ने कहा है कि आज इस संबंध में एक बयान जारी किया जाएगा। शिंहुआ के मुताबिक महिला की मौत गत 06 दिसंबर को श्वसन तंत्र के काम न करने तथा सदमें के कारण हुई थी। पिछले महीने उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

एजेंसी ने यह भी बताया कि बीमार पडऩे से पहले वह एक मुर्गी बाजार में गई थी। उसके करीबी लोगों की जांच की जा चुकी है। उनमें किसी में भी इस वायरस के संक्रमण के लक्षण नहीं हैं। चीन में यह पांरपरिक फ्लू के मौसम की शुरुआत है। कुछ सालों से देश में बर्डफ्लू के भी काफी मामले सामने आ रहे हैं। इस साल चीन, ताइवान और हांगकांग में बर्डफ्लू के एच7एन9 वायरस से कम से कम 139 लोग संक्रमित हुए थे, जिनमें 45 की मौत हो गई थी। विशेषज्ञों का कहना है कि एच7एन9 के मानव से मानव संक्रमण का अब तक कोई प्रमाण नहीं मिला है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You