जांच के दौरान कई बार रो पड़ीं देवयानी

  • जांच के दौरान कई बार रो पड़ीं देवयानी
You Are HereNational
Wednesday, December 18, 2013-7:24 PM

नई दिल्ली: भारत की वरिष्ठ राजनयिक देवयानी खोबरागडे, जिन्हें न्यूयार्क में वीजा धोखाधड़ी मामले में गिरफ्तार किया गया, ‘‘बार-बार’’ हथकड़ी लगाए जाने, कपड़े उतारने, तलाशी लेने और सामान्य अपराधियों तथा नशाखोरों के साथ जेल में रखने के दौरान कई बार रो पड़ीं।

न्यूयार्क में भारत की 39 वर्षीय उप महावाणिज्य दूत को गुरूवार को उस समय गिरफ्तार किया गया और सरेआम हथकड़ी लगाई गई, जब वह अपनी बच्ची को स्कूल छोडऩे जा रही थीं। यहां अपने मुख्यालय में भेजे एक ईमेल में देवयानी ने बताया कि उन्होंने उन्हें गिरफ्तार करने वाले अधिकारियों को बताया कि उनके पास राजनयिक छूट है, लेकिन फिर भी उनकी बार-बार तलाशी ली गई।

इस संबंध में जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने ईमेल के हवाले से बताया, ‘‘मुझे यह स्वीकार करना चाहिए कि मैं कई बार रो पड़ी जब मुझे बार बार हथकड़ी लगाई गई, कपड़े उतारकर तलाशी ली गई और सामान्य अपराधियों और नशाखोरों के साथ जेल में बंद कर दिया गया। मेरे राजनयिक छूट पर जोर देने के बावजूद यह सब किया गया।’’ ईमेल में देवयानी ने लिखा, ‘‘मुझे यह सोचकर ताकत मिली और मैं शांत और मर्यादित बनी रही कि मुझे अपने सभी सहयोगियों और अपने देश की नुमाइंदगी पूरे विश्वास और गर्व के साथ करनी है।’’

सूत्र ने बताया कि देवयानी ने अपने ईमेल में भारत सरकार से उनकी और उनके बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ ही देश की राजनयिक सेवाओं की गरिमा, जो नि:संदेह संकट में है, बहाल करने का आह्वान किया। भारत की वरिष्ठ राजनयिक की गिरफ्तारी और उनके साथ किया गया व्यवहार अमेरिका और भारत के बीच एक बड़े राजनयिक विवाद में बदल चुका है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You