‘भारतीय राजनयिक से शालीनता का व्यवहार हुआ, उन्हें हथकड़ी नहीं लगाई गई’

  • ‘भारतीय राजनयिक से शालीनता का व्यवहार हुआ, उन्हें हथकड़ी नहीं लगाई गई’
You Are HereInternational
Thursday, December 19, 2013-2:59 PM

वॉशिंगटन: भारत में पैदा हुई अमेरिकी अटार्नी प्रीत भराड़ा ने भारत और अमेरिका के बीच कूटनीति विवाद पैदा करने वाली भारतीय राजनयिक के खिलाफ अपने विभाग की कार्रवाई का बचाव किया है। उन्होंने कहा कि राजनयिक को हथकड़ी नहीं पहनाई गई थी, उनके साथ शालीनता बरती गई।

उन्होंने बताया कि घरेलू नौकरानी संगीता रिचर्ड के परिवार को संरक्षण देने के लिए भारत से बाहर निकाला गया, क्योंकि उस पर चुप रहने और भारत वापस लौटने का दबाव डाला जा रहा था।

गौरतलब है कि न्यूयॉर्क में भारत की उप महावाणिज्यदूत देवयानी खोब्रागडे को वीजा धोखाधड़ी और अपनी नौकरानी को भुगतान नहीं करने के जुर्म में पिछले हफ्ते गिरफ्तार किया गया था। कथित तौर पर उनकी अपमानजनक तरीके से तलाशी ली गई थी।

भराड़ा ने दावा किया कि अमेरिकी विदेश विभाग के एजेंटों ने उन्हें सावधानीपूर्वक गिरफ्तार किया और उन्हें हथकड़ी नहीं लगाई गई थी।
उन्होंने मानक व्यवहारों के तहत महिला डिप्टी मार्शल ने निजी स्थान पर उनकी तलाशी की पुष्टि की। भराड़ा ने कहा कि अन्यथा उनके साथ शालीनता का व्यवहार किया गया।

उन्होंने कहा,  ‘‘बाहर ठंड होने के कारण एजेंटों ने उन्हें अपनी कार से फोन करने दिया और यहां तक कि उन्हें कॉफी भी दी और खाने की पेशकश भी की। यह सच है कि जब वह अमेरिकी मार्शल की हिरासत में गई तो एक निजी सेटिंग में महिला डिप्टी मार्शल ने उनकी पूरी तलाशी ली। लेकिन यह अमीर या गरीब, अमेरिकी और गैर अमेरिकी हर प्रतिवादी के लिए मानक व्यवहार है कि  जिसमें देखा जाता है कि व्यक्ति के पास कोई ऐसी चीज तो नहीं है, जिससे वह अन्य लोगों या खुद को हाानि पहुंचा सके। यह हर किसी की सुरक्षा के लिए है।’’ उन्होंने कथित पीड़िता के बजाए राजनयिक पर ध्यान केंद्रित करने पर निराशा व्यक्त की।

भराड़ा ने बताया कि खोब्रागडे की घरेलू नौकारानी के परिवार को अमेरिका लाया गया है, क्योंकि भारत में पीड़िता के खिलाफ कानूनी कार्रवाही शुरू हो गई थी और उस पर चुप रहने और भारत वापस आने के लिए दबाव डाला जा रहा था। इस बीच खोब्रागडे की नौकरानी संगीता रिचार्ड के वकील डेना सुसमन ने कहा कि मामला श्रम विवाद के अंतर्गत चला गया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You