दुनिया की मजेदार टॉप 10 घटनाएं

  • दुनिया की मजेदार टॉप 10 घटनाएं
You Are HereInternational
Thursday, December 19, 2013-5:06 PM

नई दिल्ली:  उपलब्धियों, बदलाव और उथल-पुथल भरे वर्ष 2013 में ऐसी कुछ घटनाएं हुई, जो बहुत बड़ी तो नहीं थीं लेकिन खबरों में जगह मिलने पर उन्होंने ध्यान जरूर आकर्षित किया। पेश हैं ऐसी ही कुछ मजेदार दस घटनाओं का ब्यौरा।

-न्यूयार्क में ऑनलाइन धन स्थानांतरण करने वाली कंपनी पेपॉल ने जुलाई में गलती से डेलावेयर के क्रिस रेनाल्ड्स (56) के खाते में 92,233,720,368,547,800 डॉलर डाल दिए। संक्षेप में कहें तो यह रकम 92 क्वाड्रिलियन यानी लगभग 9,22,337 खरब डॉलर है। रकम के लिहाज से क्रिस दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति कार्लोस स्लिम से हजारों गुना अमीर बन गए। मैक्सिको के कार्लास की संपत्ति 73 अरब डॉलर की है। क्रिस ने पेपॉल साइट पर अपने खाते की जांच की तो पाया कि उनके खाते में एक डॉलर भी नहीं था। पेपॉल ने अपनी भूल मान ली।

-क्या आपको इस बात पर यकीन होगा कि अमेरिका के एक छोटे पर्वतीय शहर वासाच काउंटी में 5 नवंबर को महापौर और नगर परिषद के 4 सदस्यों का चुनाव इसलिए नहीं हो सका, क्योंकि अधिकारी इसके लिए प्रचार या तैयारी करना भूल गए। उटाह में वासाच माउंटेन्स के मात्र 275 लोगों की आबादी वाले वाल्सबर्ग कस्बे में दो वर्ष पहले भी अधिकारी चुनाव कराना भूल गए थे।

-चीन में एक महिला ने अपने ही घर में बड़े यत्न से 65,000 डॉलर की रकम रखी थी, लेकिन पूरी राशि दीमक चट कर गई। गुआंगदोंग प्रांत के शुंदे की रहने वाली इस महिला को यह रकम उसके बच्चों ने दी थी। उसने रकम को बैंक में जमा कराने की बजाए उसने घर में एक प्लास्टिक के बैग में डाल कर लकड़ी के ड्राअर में रख दिया। करीब 6 महीने तक उसने ड्राअर नहीं देखा और जब अप्रैल महीने में उसने ड्राअर खोला तो काफी देर हो चुकी थी। दीमकों ने एक नोट भी नहीं छोड़ा और 65,240 डॉलर की रकम को पूरी तरह से खत्म कर दिया।

-चीन में एक रेस्तरां में खाना बनाने और परोसने से लेकर ग्राहकों का मनोरंजन करने तक हर काम रोबोट करते हैं और उन्हें टिप देने की भी जरूरत नहीं होती। रेस्तरां में 18 तरह के रोबोट हैं जिनमें से कुछ रसोई में होते हैं तो कुछ ग्राहकों तक खाना सर्व करते हैं। रिसेप्शन पर मौजूद रोबोट ग्राहकों के घुसते ही बाहें फैलाते हुए कहता है, "हेलो, आपका रोबोटो रेस्तरां में स्वागत है।" मुख्य इंजीनियर लियू हशेंग के अनुसार, इस रोबोट रेस्तरां को बनाने में 80 लाख डॉलर की राशि खर्च की गई है। 2 घंटे तक चार्ज करने के बाद यह रोबोट 5 घंटे तक काम कर सकते हैं।

-शुक्रिया फेसबुक का, जिसने बोस्निया की दो बहनों को 72 बरस के अंतराल के बाद एक दूसरे से मिलाया। एक दूसरे से केवल 200 किमी दूर रह रहीं 88 वर्षीय तनीजा देलिक और 82 वर्षीय हदीजा तेलिक ने 1941 के बाद से एक दूसरे को नहीं देखा था। तब उनकी उम्र 11 साल थी और दूसरे विश्वयुद्ध की शुरुआत में वह पश्चिमोत्तर बोस्निया स्थित अपने गांव से भागते हुए बिछड़ गई थीं। अभिभावकों के मारे जाने के बाद हदीजा अनाथालय में पली बढ़ी।

-क्या हर 10 में से कम से कम 3 अपराध असली जैसी दिखने वाली खिलौना बंदूक से किए जाते हैं? जवाब चाहे जो हो, लेकिन यही तर्क देकर मैक्सिको सिटी के अधिकारियों ने जनवरी में नकली बंदूकों के जरिए किए जाने वाले अपराधों पर अंकुश लगाने की कोशिश के तहत हजारों खिलौना बंदूकें नष्ट कर दीं। प्रशासन ने यह आदेश भी दिया कि खिलौना बंदूकें पारदर्शी और चटख रंग वाले प्लास्टिक से बनाई जाएं।

-दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में शामिल हार्वर्ड विश्वविद्यालय की परीक्षा में नकल के मामले में 60 से अधिक छात्रों को संस्थान से कुछ अवधि के लिए बाहर जाना पड़ा और कई छात्रों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई है। संस्थान के प्रशासनिक बोर्ड ने 125 से अधिक मामलों की सुनवाई की। बीते साल अगस्त में सामने आए जालसाजी के मामले ने इस प्रतिष्ठित संस्थान को हिला कर रख दिया था। यह मामला 'च्इंट्रोडक्शन टू कांग्रेसज्' पाठ्यक्रम से जुड़ा हआ है। विश्वविद्यालय ने इस मामले की जांच अगस्त में शुरू की थी।

-अमेरिका के ओकलाहोमा राज्य में सितंबर में एक कैदी जोशुआ सिल्वरमैन ने ईमानदारी को अपनी आजादी से अधिक तरजीह देते हुए आपातकालीन फोन नंबर 911 पर फोन कर जेल से अपने फरार होने की खबर दी। उसके दो साथियों ने वैन चुराई और उसमें सिल्वरमैन कुल सात साथी कैदियों के साथ भागा, लेकिन कुछ दूर जाने के बाद उसने पुलिस को अपने भागने की सूचना भी दी।

-कीव में सैन मैरिनो के खिलाफ फुटबॉल मैच के दौरान प्रशंसकों की कथित नस्लभेदी टिप्पणी के बाद सितंबर के आखिर में फीफा ने यूक्रेन को अपना अगला विश्व कप क्वॉलीफायर मैच एक खाली स्टेडियम में कराने का आदेश दे दिया।

-चीन में इस साल ततैयों के हमले से कम से कम 42 लोगों की मौत हो गई और करीब 1,640 लोग जख्मी हो गए। बीजिंग के अंकांग शहर के वरिष्ठ अधिकारी हुआंग रोंगयाओ के अनुसार, क्षेत्र में ताममान के सामान्य से अधिक गर्म हो जाने के कारण ततैयों की तादाद बढ़ रही है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You