दुनिया भर में 2013 जून माह में घटी घटनाओं का ब्यौरा

  • दुनिया भर में 2013 जून माह में घटी घटनाओं का ब्यौरा
You Are HereInternational
Friday, December 20, 2013-3:08 PM

नई दिल्ली: जून में पाकिस्तान में नवाज शरीफ तीसरी बार प्रधानमंत्री बने। इसी माह ऑस्ट्रेलिया में केविन रड ने तीन साल बाद प्रधानमंत्री पद पर उल्लेखनीय वापसी करते हुए अपनी उत्तराधिकारी जूलिया गिलार्ड को उसी तरह सत्ता से बेदखल किया जिस तरह जूलिया ने उन्हें किया था। अमेरिका के गोपनीय खुफिया निगरानी कार्यक्रम के ब्यौरे लीक करने वाले सीआईए के पूर्व निजी अनुबंधकर्ता एडवर्ड स्नोडेन जून में खबरों में बने रहे।

दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में जून माह में हुए घटनाक्रम का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है :-
 
काहिरा: (2 जून) मिस्र के सुप्रीम कोर्ट ने संसद के उच्च सदन और संविधान सभा के चुनाव संबंधी दो कानूनों को अवैध घोषित किया, जिससे सत्तारूढ़ इस्लामियों को झटका लगा।

बीजिंग: उत्तर पूर्वी चीन में एक पोल्ट्री प्रोसेसिंग संयंत्र में आग लगने से 119 लोगों की मौत और 54 से अधिक घायल।

खारतूम: (4 जून) बस और ट्रक की टक्कर में 38 लोगों की मौत।

लंदन: नौसेना वार रूम लीक मामले के एक मुख्य आरोपी रविशंकरन ने सुनवाई के लिए भारत प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ ब्रिटेन में अपील की।

इस्लामाबाद: (5 जून) नेशनल असेंबली में नवाज शरीफ बहुमत से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री औपचारिक रूप से निर्वाचित।

बैंकाक: (6 जून) एशिया प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते हस्तक्षेप की पृष्ठभूमि में भारत ने कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में नौवहन स्वतंत्रता का समर्थन करता है और क्षेत्र में किसी भी विवाद या मतभेद का कूटनीतिक आधार पर हल निकाला जाना चाहिए।

वाशिंगटन: (7 जून) अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इंटरनेट उपयोग करने वाले लाखों अमेरिकियों और विदेशियों के टेलीफोन रिकार्ड की गोपनीय निगरानी किए जाने का बचाव करते हुए कहा कि इससे आतंकवादी हमले रोकने में मदद मिलेगी। साथ ही उन्होंने लोगों को यह आश्वासन भी दिया कि उनकी कॉल कोई नहीं सुन रहा है।

इस्लामाबाद: (7 जून) पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की 25 सदस्यीय मंत्रिपरिषद ने शपथ ली।

इस्लामाबाद:
(8 जून) पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि वह अफगानिस्तान से विदेशी सैनिकों की वापसी आसान बनाने के लिए तैयार हैं, लेकिन अमेरिका को उनके देश पर ड्रोन हमले बंद करना चाहिए, क्योंकि यह हमले पाक की संप्रभुता का उल्लंघन हैं।

बीजिंग: (10 जून) चीन ने अपना पांचवां और सबसे लंबा मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन सफलतापूर्वक शुरू किया और एक महिला सहित तीन अंतरिक्ष यात्रियों को शेनझोउ 10 यान से अंतरिक्ष में भेजा।

लंदन: (12 जून) भारतीय दंत चिकित्सक सविता हलप्पनवार की मौत की जांच संबंधी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आयरलैंड का अस्पताल सविता की स्थिति का सही आकलन करने में नाकाम रहा और कई खामियां भी उसकी मौत का कारण बनीं। रिपोर्ट में यह भी चेतावनी दी गई है कि स्पष्ट गर्भपात कानून के अभाव में ऐसा फिर हो सकता है। सविता की पिछले साल अक्तूबर में मौत हो गई थी।

लंदन: (13 जून) विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि अन्य देशों की तुलना में भारतीय अर्थव्यवस्था बेहतर है।

इस्लामाबाद:
(15 जून) लश्कर-ए-झांगवी की एक आत्मघाती महिला उग्रवादी ने पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के क्वेटा में एक बस विस्फोट से उड़ाई और फिर अस्पताल जा कर खुद को उड़ा लिया। घटना में 23 लोगों की मौत।

लाहौर: (18 जून) वर्ष 2008 में मुंबई हमलों को अंजाम देने वाले प्रतिबंधित लश्कर ए तैयबा की मूल इकाई जमात उद दावा को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की, प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पीएमएल-एन सरकार ने चालू वित्त वर्ष के बजट के लिए 6.1 करोड़ रूपये आवंटित किए।

ढाका: (20 जून) प्रतिबंधित बांग्लादेशी इस्लामी संगठन के दस उग्रवादियों को वर्ष 2005 में आत्मघाती बम विस्फोटों में संलिप्तता के लिए मौत की सजा सुनाई गई। विस्फोटों में 8 लोगों की मौत हुई थी।

वॉशिंगटन: (22 जून) सीआईए के पूर्व निजी अनुबंधकर्ता एडवर्ड स्नोडेन पर अमेरिका ने जासूसी करने और सरकारी संपत्ति चुराने का आरोप लगाया। स्नोडेन ने अमेरिका के गोपनीय खुफिया निगरानी कार्यक्रम के ब्यौरे लीक किए थे।

इस्लामाबाद: (23 जून) तालिबान उग्रवादियों ने अर्द्धसैनिक बलों की वर्दी पहन कर उत्तरी पाकिस्तान में एक पर्वतारोहण शिविर पर हमला कर 10 विदेशी पर्यटकों और एक पाकिस्तानी को मार डाला।

लंदन: (25 जून) भारत जैसे ‘उच्च जोखिम’ वाले कुछ देशों के यात्रियों से वीजा बॉन्ड के तौर पर बड़ी रकम की मांग करने की ब्रिटिश सरकार की योजना को लेकर ब्रिटेन में ही विवाद जारी। आलोचकों ने इसे ‘अनुचित और भेदभावपूर्ण’ बताया।

मेलबर्न: (27 जून) केविन रड ने तीन साल बाद उल्लेखनीय वापसी करते हुए अपनी उत्तराधिकारी जूलिया गिलार्ड को उसी तरह सत्ता से बेदखल किया जिस तरह जूलिया ने उन्हें किया था। रड ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली।
 
वॉशिंगटन: (28 जून) अमेरिकी सीनेट ने ऐतिहासिक व्यापक आव्रजन सुधार विधेयक को मंजूरी दी जिसके तहत 240,000 से अधिक भारतीयों सहित 1.1 करोड़ ऐसे लोगों को नागरिकता मिलने का रास्ता साफ हो गया जिनके पास दस्तावेज नहीं हैं।

पेशावर: (30 जून) पाकिस्तान में अलग-अलग हमलों में कम से कम 53 मरे और करीब 140 लोग घायल। इनमें से एक बम हमला सुरक्षा बलों के काफिले पर हुआ।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You