ओबामा ने देवयानी मामले में नहीं की कोई चर्चा

  • ओबामा ने देवयानी मामले में नहीं की कोई चर्चा
You Are HereInternational
Saturday, December 21, 2013-4:51 PM

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने एक घंटे के संवाददाता सम्मेलन में भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरागडे को लेकर भारत के साथ उत्पन्न अभूतपूर्व कूटनीतिक विचार पर कोई चर्चा नहीं की और वह क्रिसमस का अपना वार्षिक अवकाश बिताने आज हवाई द्वीप चले गए।

ओबामा के इस रूख का यह अर्थ निकाला जा रहा है कि संभवत: वह इसे इतना गंभीर नहीं मानते कि राष्ट्रपति भवन की ओर से इसकी चर्चा की जाए। एक सप्ताह से चल रहे इस कूटनीतिक विवाद पर अब अमेरिका ने थोड़ी नरमी दिखाई है और भारत ने भी समझौते के संकेत दिए हैं, किन्तु अभी तक अमेरिका ने क्षमायाचना करने तथा आरोप वापस लेने का कोई संकेत नहीं दिया है। दोनों देशों ने समस्या को हल करने के लिए विभिन्न स्तरों पर कूटनीतिक प्रयास शुरू कर दिए हैं।

अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता जेन प्साकी की ने कल भारत के विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद की इस टिप्पणी का विशेष रूप से उल्लेख किया कि भारत तथा अमेरिका के आपसी संबंध काफी महत्वपूर्ण हैं। प्रवक्ता ने कहा, "हम भारत के विदेश मंत्री इस वक्तव्य से पूरी तरह सहमत हैं कि हमें अपने सांझेदारी बनाए रखनी चाहिए। हम कूटनीतिक माध्यम तथा व्यक्तिगत बातचीत के जरिए अपना सम्पर्क बनाए रखेंगे। देवयानी के विरूद्ध गलत वीजा का मामला अब कानूनी रूप ले चुका है और इसके ऊपर अमेरिका के विदेश विभाग का कोई अधिकार नहीं है।"


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You