पाकिस्तान चौथा परमाणु रिएक्टर बनाने के करीब

  • पाकिस्तान चौथा परमाणु रिएक्टर बनाने के करीब
You Are HereInternational
Sunday, December 22, 2013-12:40 AM

वाशिंगटन: पाकिस्तान ने खुशाब में चौथे परमाणु रिएक्टर की इमारत का बाहरी निर्माण कार्य पूरा कर लिया है, जिसमें देश के परमाणु हथियार कार्यक्रम के लिए प्लूटोनियम का उत्पादन किया जाएगा। अमेरिका के एक थिंक टैंक ने यह जानकारी दी है।

द इंस्टीट्यूट फार साइंस एंड इंटरनेशनल सिक्योरिटीज, जिसने खुशाब परिसर में गतिविधियों पर नजर रखने के लिए वर्षों तक वाणिज्यिक उपग्रह चित्रों का इस्तेमाल किया, ने एक रिपोर्ट में कहा है कि एक नवंबर की तस्वीर से साफ पता चलता है कि चौथे रिएक्टर की इमारत का बाहरी निर्माण पूरा हो गया है।

खुशाब परिसर इस्लामाबाद के 200 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है और यह परमाणु हथियारों के लिए प्लूटोनियम उत्पादन के इरादे से बनाया जा रहा है। पाकिस्तान इस परिसर में उत्पादन शुरू करने को लेकर उत्सुक है ताकि वह प्लूटोनियम पर आधारित छोटे परमाणु हथियारों का निर्माण कर सके। रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे पहले यह माना जाता है कि पाकिस्तान खुशाब में चार रिएक्टरों के लिए अवैध तरीके से की जाने वाली खरीद पर निर्भर है।

आईएसआईएस की अप्रैल 2011 की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान अपने चश्मा संयंत्र और खुशाब स्थित संयंत्रों सहित अन्य रिएक्टरों के लिए जरूरी उत्पाद हासिल करने के लिए अमेरिका में अवैध नेटवर्क चला रहा है। संस्थान की हाल की एक रिपोर्ट ‘‘अवैध परमाणु व्यापार की भावी दुनिया’’ में कहा गया है कि पाकिस्तान अवैध परमाणु व्यापार के जरिए अपने परमाणु शस्त्रागार को बनाए रखने अथवा इसे बढ़ाने की उम्मीद रखता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You