दुनियाभर में अगस्त 2013 को घटी कुछ बड़ी घटनाएं

  • दुनियाभर में अगस्त 2013 को घटी कुछ बड़ी घटनाएं
You Are HereInternational
Sunday, December 22, 2013-5:18 PM

नई दिल्ली: चीनी सैनिकों की घुसपैठ के संदर्भ में भारत ने अगस्त में साम्यवादी देश को चेताया कि सीमाई इलाकों में शांति में किसी भी तरह का व्यवधान द्विपक्षीय संबंधों पर असर डाल सकता है। इसी माह पाकिस्तान में 41 नेशनल एवं प्रांतीय असेंबलियों के लिए उपचुनाव हुए और बांग्लादेश में सुप्रीम कोर्ट ने कट्टरपंथी जमात-ए-इस्लामी पार्टी को झटका देते हुए उसकी हाई कोर्ट के उस फैसले के खिलाफ की गई अपील खारिज कर दी, जिसमें उसे अवैध घोषित करते हुए भविष्य में चुनाव लडऩे पर रोक लगा दी गई थी।

अगस्त में दुनिया के अलग अलग हिस्सों में हुए घटनाक्रम का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-
 
मास्को: (1 अगस्त) अमेरिकी खुफिया जानकारियों का खुलासा करने वाले सीआईए के पूर्व अनुबंधकर्ता एडवर्ड स्नोडेन को रूस ने अस्थायी शरण दी। जिसके बाद वह मास्को हवाई अड्डे से बाहर निकले,  जहां वे 5 सप्ताह से रूके थे।

वॉशिंगटन:
(2 अगस्त) अमरिकी सीनेट ने आम सहमति से एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें पिछले साल 5 अगस्त को विस्कोन्सिन के ओक क्रीक गुरूद्वारे में मारे गए छह सिख श्रद्धालुओं को याद किया गया।

वॉशिंगटन: (3 अगस्त) ओबामा प्रशासन ने पिछले साल ओक क्रीक गुरूद्वारे में हुई गोलीबारी की घटना के प्रभावितों को पांच लाख डॉलर से अधिक का अनुदान देने का ऐलान किया।

ढाका: (5 अगस्त) बांग्लादेश की कट्टरपंथी जमात ए इस्लामी पार्टी को झटका देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने उसकी हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ की गई अपील खारिज कर दी, जिसमें उसे अवैध घोषित करते हुए भविष्य में चुनाव लडऩे पर रोक लगा दी गई थी।

इस्लामाबाद: (7 अगस्त) जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पुंछ सेक्टर के पास पाकिस्तानी सैनिकों के हमले में 5 भारतीय जवानों के शहीद होने के बाद व्याप्त तनाव कम करने के लिए दोनों सेनाओं के अधिकारियों ने हॉट लाइन पर बातचीत की।

वॉशिंगटन: (7 अगस्त) सीआईए के पूर्व अनुबंधकर्ता एडवर्ड स्नोडेन को रूस में अस्थायी शरण दिए जाने की वजह से अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने रूसी समक्ष व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की योजना रद्द की।

लंदन: (9 अगस्त) पहली बार पाकिस्तान ने भारत के सर्वाधिक वांछित आतंकवादी दाउद इब्राहिम की उपस्थिति को स्वीकार किया, लेकिन कहा कि उसका पीछा किया जा रहा है और शायद वह संयुक्त अरब अमीरात में है।

लंदन: (10 अगस्त) भारत के साथ ट्रैक 2 वार्ता के लिए इस्लामाबाद के प्रतिनिधि शहरयार खान दाउद इब्राहिम संबंधी अपनी टिप्पणी से मुकरे।

संयुक्त राष्ट्र: (12 अगस्त) जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर हुई घटनाओं पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने अफसोस जताया।

यरूशलम: (14 अगस्त) इस्राइल और फलस्तीन ने 3 साल बाद गोपनीय तरीके से पहली प्रत्यक्ष शांति वार्ता शुरू की।
 
काहिरा: (15 अगस्त) मिस्र के अपदस्थ राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी के समर्थकों का विरोध प्रदर्शन जारी।

इस्लामाबाद: (18 अगस्त) पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने खूंखार उग्रवादियों सहित कई लोगों की मौत की सजा पर तब तक रोक लगाई जब तक वह इस मुद्दे पर राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के साथ चर्चा नहीं कर लेते।

इस्लामाबाद:
(19 अगस्त) कश्मीर को अपने देश की ‘‘जुगुलर शिरा’’ (जुगुलर वेन) बताते हुए प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को अपने संसाधन युद्ध पर व्यर्थ करने के बजाय गरीबी से निपटने के लिए हाथ मिलाना चाहिए।

बीजिंग:
(20 अगस्त) चीनी सैनिकों की घुसपैठ के संदर्भ में भारत ने साम्यवादी देश को चेताया कि सीमाई इलाकों में शांति में किसी भी तरह का व्यवधान द्विपक्षीय संबंधों पर असर डाल सकता है।

इस्लामाबाद:
(21 अगस्त) पाकिस्तान में 41 नेशनल एवं प्रांतीय असेंबलियों के लिए उपचुनाव संपन्न।
 
काहिरा: (23 अगस्त) वर्ष 2011 में अपदस्थ होने के बाद से भ्रष्टाचार और प्रदर्शनकारियों को मार डालने के आरोप में जेल में बंद मिस्र के तानाशाह हुस्नी मुबारक दो साल बाद जेल से रिहा। लंबित सुनवाइयों के चलते वह एक सैन्य अस्पताल में नजरबंद रहेंगे।

बीजिंग: (24 अगस्त) भ्रष्टाचार के आरोपी चीनी नेता बो शिलाई ने दो साल पहले सुनवाई शुरू होने के बाद पहली बार माना कि उन्होंने अपनी पत्नी को सरकारी धन की हेराफेरी करने से नहीं रोका।  
  
इस्लामाबाद:
(26 अगस्त) अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई ने कट्टरपंथ के खिलाफ पाकिस्तान के साथ मिल कर अभियान चलाने की वकालत की और तालिबान के साथ शांति प्रक्रिया की राह में इस्लामाबाद का सहयोग मांगा।

इस्लामाबाद: (27 अगस्त) पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या के आरोप में पूर्व पाकिस्तानी सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ के खिलाफ औपचारिक सुनवाई शुरू।

वाशिंगटन:
(28 अगस्त) भारत के चंद्रयान मिशन के दौरान जुटाए गए आंकड़ों का उपयोग कर नासा ने चंद्रमा की सतह के नीचे जमे पानी का पता लगाया।

इस्लामाबााद: (29 अगस्त) ओसामा बिन लादेन को पकडऩे में सीआईए की मदद करने वाले पाकिस्तानी डॉक्टर शकील अफरीदी को सुनाई गई 33 साल की सजा का फैसला पलटते हुए एक अधिकारी ने नए सिरे से सुनवाई का आदेश दिया।

वाशिंगटन: (30 अगस्त) एक शीर्ष अमेरिकी औषध अधिकारी ने कहा कि उनके देश का फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) भारतीय औषध कंपनियों को पूरी तरह बाहर नहीं कर रहा बल्कि इस संबंध में तय नियामकों का कड़ाई से पालन करने पर जोर दे रहा है।

माइदुगुरी:
(31 अगस्त) नाइजीरिया में संदिग्ध बोको हरम के उग्रववादियों के हमलों में कम से कम 38 लोगों की मौत और 34 लापता।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You