सितंबर: अफगानिस्तान में भारतीय लेखिका सुष्मिता की हत्या, पाक में भूकंप

  • सितंबर: अफगानिस्तान में भारतीय लेखिका सुष्मिता की हत्या, पाक में भूकंप
You Are HereInternational
Monday, December 23, 2013-11:39 AM

नर्इ दिल्ली: सितंबर माह में काबुल में इस्लामिक मूवमेंट ऑफ अफगानिस्तान के आत्मघाती समूह तालिबान मिलीशिया ने भारतीय लेखिका सुष्मिता बनर्जी की हत्या कर दी, रासायनिक जांचकर्ताओं ने पुष्टि की कि सीरिया में संघर्ष के दौरान जहरीली सेरिन गैस का बड़े पैमाने पर उपयोग किया गया और दक्षिण पश्चिमी पाकिस्तान में भूकंप से 500 से अधिक लोगों की जान गई।सितंबर माह में दुनिया के अलग अलग हिस्सों में हुए मुख्य घटनाक्रम इस प्रकार हैं:
   
कोलंबो (1 सितंबर):
श्रीलंका ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख नवी पिल्लै पर देश में तमिल विद्रोहियों के साथ हुए जातीय संघर्ष के दौरान कथित युद्ध अपराधों की जांच के लिए श्रीलंका में एक सप्ताह के अपने तथ्य खोजी मिशन के दौरान अपने अधिकार क्षेत्र का उल्लंघन करने का आरोप लगाया।
लंदन नर्इ दिल्ली (3 सितंबर):  ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन की इस टिप्पणी पर नयी दिल्ली ने तत्काल ब्रिटिश सरकार को स्पष्टीकरण दिया कि भारत सीरिया के संकट के लिए राष्ट्रपति बशर अल असद पर उंगली उठाने वाले देशों में से एक है।
काबुल (5 सितंबर):  भारतीय लेखिका सुष्मिता बनर्जी की तालिबान ने हत्या की।     
वाशिंगटन (6 सितंबर): सीरिया पर सीमित सैन्य हमले के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को अधिकार देने की खातिर सीनेट में एक प्रस्ताव पेश।
माले (8 सितंबर): पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद मालदीव में हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव के पहले दौर में स्पष्ट विजेता के तौर पर उभरे लेकिन बहुमत से थोड़ा दूर रहे।
इस्लामाबाद (9 सितंबर): भारत में जन्मे और प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के करीबी ममनून हुसैन ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति पद की शपथ ली।
 काठमांडो (10 सितंबर): नेपाल ने घोषणा की कि वह दाउद इब्राहिम सहित 200 से अधिक संदिग्ध आतंकवादियों के बैंक खातों को ‘यूएन फ्रीज’ के अनुसार सील करेगा। लेकिन अधिकारियों ने यह भी कहा कि भारत के सर्वाधिक वांछित आतंकवादी की नेपाल में संपत्ति होने की सूचना नहीं है।
न्यूयार्क (11 सितंबर): एक सिख अधिकार समूह ने अमेरिकी संघीय अदालत के सम्मन उस अस्पताल में पहुंचाए जहां समझा जाता है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी इलाज के लिए भर्ती थीं। सोनिया भारत रवाना।
वॉशिंगटन (12 सितंबर): रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सीरिया पर एकतरफा सैन्य हमले के खिलाफ अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा कि इससे आतंकवाद की नयी लहर शुरू होगी, हिंसा सीरिया के बाहर फैल सकती है और संयुक्त राष्ट्र निष्प्रभावी हो जाएगा।
न्यूयार्क\जिनीवा (13 सितंबर): सीरिया ने रासायनिक हथियार संधि में शामिल होने के लिए संयुक्त राष्ट्र में आवेदन दिया जिसे विश्व संस्था ने स्वीकार किया।
 काबुल (14 सितंबर): इस्लामिक मूवमेंट ऑफ अफगानिस्तान के आत्मघाती समूह तालिबान मिलीशिया ने भारतीय लेखिका सुष्मिता बनर्जी की हत्या की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि वह भारतीय जासूस थीं।
 संयुक्त राष्ट्र (16 सितंबर): विश्व संस्था के रासायनिक जांचकर्ताओं ने पुष्टि की कि सीरिया में संघर्ष के दौरान जहरीली सेरिन गैस का बड़े पैमाने पर उपयोग किया गया।
 वॉशिंगटन (17 सितंबर): एक बंदूकधारी ने उ‘च सुरक्षा वाले वॉशिंगटन नेवी यार्ड में घुस कर अंधाधुंध गोलीबारी की जिसमें एक भारतीय अमेरिकी विष्णु पंडित सहित 12 लोगों की जान चली गई।
तोक्यो (19 सितंबर): जापान के फुकुशिमा प्रीफैक्चर में 5.3 तीव्रता का भूकंप। 

ढाका: कट्टरपंथी जमात ए इस्लामी के नेता अब्दुल कादर मुल्ला को बांग्लादेश के सुप्रीम कोर्ट द्वारा 1971 के युद्ध अपराधों के लिए मौत की सजा सुनाए जाने के विरोध में भड़की हिंसा में दो लोगों की मौत और करीब 50 घायल।
दमिश्क (21 सितंबर): सीरिया ने अपने रासायनिक हथियारों के बारे में पूरे आंकड़े वैश्विक निगरानी संस्था को तय समय सीमा में सौंप दिए।
इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने पूर्व अफगान तालिबान उप प्रमुख मुल्ला अब्दुल गनी बरादर को रिहा किया। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई युद्ध प्रभावित देश में शांति के प्रयासो को आगे बढ़ाने के लिए लंबे समय से बरादर की रिहाई की मांग कर रहे थे।
कोलंबो (22 सितंबर): कभी पूर्व लिट्टे शासित रहे उत्तरी प्रांत में श्रीलंका की मुख्य तमिल पार्टी ने 25 साल के अंतराल के बाद हुए प्रांतीय परिषद के चुनावों में ऐतिहासिक जीत हासिल की।
जिनान\बीजिंग: कम्युनिस्ट पार्टी के नेता बो शिलाई को भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरूपयोग के जुर्म में उम्र कैद की सजा।

बर्लिन (23 सितंबर): चांसलर एंजेला मर्केल जर्मनी के संसदीय चुनावों में तीसरी बार जीतीं और वर्ष 2008 के वित्तीय संकट के बाद तीसरी बार निर्वाचित होने वाली एकमात्र बड़ी यूरोपीय नेता बन गईं लेकिन वह बहुमत से कुछ पीछे रह गईं।
अबुजा\नैरोबी\नर्इ दिल्ली (24 सितंबर): कीनिया के राष्ट्रपति उहुरू केन्याता ने नैरोबी के एक शॉपिंग माल में चार दिन से चले आतंकवादी हमले के खत्म होने का ऐलान किया। हमले में 3 भारतीयों सहित 67 लोगों की मौत।
 इस्लामाबाद (26 सितंबर): दक्षिण पश्चिमी पाकिस्तान में भूकंप से &50 से अधिक लोगों की मौत।
वॉशिंगटन (27 सितंबर): प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि पाकिस्तान अब भी आतंक का केंद्र बना हुआ है और नवाज शरीफ से मुलाकात के दौरान उनकी अपेक्षा इस मुद्दे पर सकारात्मक प्रतिक्रिया की है।
इस्लामाबाद: पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में भूकंप से मरने वालों की संख्या  515 हुई।
न्यूयार्क (29 सितंबर): प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने विभिन्न मुद्दों पर भारत पाक वार्ता बहाली के लिए नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम उल्लंघन रोकने की शर्त रखी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You