मतदाता पंजीकरण के लिए तैयार किया गया Smart Phone App

  • मतदाता पंजीकरण के लिए तैयार किया गया Smart Phone App
You Are HereInternational
Tuesday, December 24, 2013-12:27 PM

वाशिंगटन: भारत में अपंजीकृत मतदाताओं खास कर युवाओं की मदद करने के लिए भारतीय-अमेरिकी युवाओं ने अमेरिका में एक स्मार्ट फोन एप्लिकेशन विकसित किया है। इसकी मदद से अपना नाम मतदाता सूची में पंजीकृत करवाया जा सकता है।

‘ओवरसीज वॉलंटियर फॉर बेटर इंडिया’ (ओवीबीआई) द्वारा सप्ताहंत में आयोजित ‘बिग आयडियाज फॉर ए बेटर इंडिया’ नामक  एक समारोह में यह एंड्रॉयड एप ‘वोट फॉर ए बेटर इंडिया’ पेश किया गया। इस समारोह को दूसरों लोगों के अलावा ऑर्ट ऑफ लिविंग के आध्यात्मिक गुरू रवि शंकर ने भी संबोधित किया।

समारोह के आयोजकों ने बताया कि एंड्रॉयड एप्लिकेशन का इस्तेमाल वोटएथोन को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए किया जाएगा। वोटएथोन एक इंटर कॉलेज मतदाता पंजीकरण प्रतियोगिता है। उम्मीद है कि इसमें 10,000 से अधिक कॉलेज प्रतिभागी के तौर पर हिस्सा लेंगे। प्रतियोगिता का लक्ष्य तीन करोड़ से अधिक मतदाताओं का पंजीकरण करना है।

अपने संबोधन में रविशंकर ने चुनावों के दौरान मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर जोर दिया। ओवीबीआई ने एक बयान में अप्रवासी भारतीयों से मतदान के लिए पंजीकरण कराने और मतदाता शिक्षा अभियान में योगदान देने की खातिर एक पखवाड़े के लिए भारत जाने का आग्रह किया है। साथ ही ओवीबीआई ने उनसे बेहतर भारत के लिए मतदान करने की खातिर अपने परिवार और मित्रों को प्रोत्साहित करने का आग्रह भी किया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You