अक्तूबर 2013 में घटी कुछ बड़ी घटनाएं

  • अक्तूबर 2013 में घटी कुछ बड़ी घटनाएं
You Are HereInternational
Tuesday, December 24, 2013-1:55 PM

नई दिल्ली: बांग्लादेश ने भारत के साथ ऐतिहासिक प्रत्यर्पण संधि को मंजूरी, इटली में एक नौका हादसे में 300 से अधिक लोगों की मौत और श्रीलंका में कभी लिट्टे विद्रोहियों के गढ़ रहे उत्तरी प्रांत में सी. वी विघ्नेस्वरन का पहला निर्वाचित तमिल मुख्यमंत्री बनना अक्तूबर माह की बड़ी अंतरराष्ट्रीय घटनाएं रहीं।

दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अक्तूबर में हुए मुख्य घटनाक्रम का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है :

ढाका: (1 अक्तूबर) विपक्षी बीएनपी के प्रमुख सांसद सलाउद्दीन कादर चौधरी को देश में पाकिस्तान के खिलाफ 1971 में हुए मुक्ति संग्राम के दौरान नरसंहार के लिए बांग्लादेश के विशेष न्यायाधिकरण ने मौत की सजा सुनाई।

वॉशिंगटन: (2 अक्तूबर) अमेरिका ने भारत को 10 रक्षा प्रौद्योगिकियों के हस्तांतरण की सूची सौंपी और भारत उन सहयोगी देशों के छोटे समूह में आ गया, जिसके साथ अमेरिका बिना निर्यात नियंत्रण के, ऐसे संवेदनशील ब्यौरों की सांझेदारी करता है।

लम्पेडुसा: (3 अक्तूबर) शरण के लिए 500 अफ्रीकियों से अधिक को ले जा रही नौका में आग लगने और फिर इसके डूबने से 300 से अधिक लोगों की मौत।

वॉशिंगटन: (4 अक्तूबर) अमेरिकी सरकार के कामकाज बंदी की वजह से राष्ट्रपति बराक ओबामा ने दो एशियाई शिखर सम्मेलनों में शामिल होने के लिए अपना एशिया दौरा रद्द किया। बजट को लेकर रिपब्लिकनों और डेमोक्रेटों के बीच जारी राजनीतिक गतिरोध दूर करने के प्रयास नाकाम रहे। 

काहिरा: (6 अक्तूबर) मिस्र में विद्रोहियों और पुलिस के बीच संघर्ष में कम से कम 34 लोगों की मौत।

कोलंबो: (7 अक्तूबर) सी. वी विघ्नेस्वरन ने कभी लिट्टे विद्रोहियों के गढ़ रहे उत्तरी प्रांत के पहले निर्वाचित तमिल मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। तीन दशक बाद हुए ऐतिहासिक चुनावों में उनकी पार्टी ने एकतरफा जीत दर्ज की थी।

ढाका: (7 अक्तूबर) बांग्लादेश के मंत्रिमंडल ने भारत के साथ ऐतिहासिक प्रत्यर्पण संधि को हस्ताक्षर करने के 9 माह बाद मंजूरी दी।

माले: (8 अक्तूबर) सुप्रीम कोर्ट ने मालदीव में राष्ट्रपति पद के पहले चरण के चुनाव को रद्द करते हुए नए चुनाव कराने का आदेश दिया।

ब्रुनेई: (10 अक्तूबर) भारत ने उन 7 देशों के साथ सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए जिन्होंने महत्वाकांक्षी नालंदा विश्वविद्यालय परियोजना के लिए प्रतिबद्धता जताई।

इस्लामाबाद: (11 अक्तूबर) सेना प्रमुख जनरल अशफाक परवेज कयानी ने भारतीय सैन्य नेतृत्व की आलोचना करते हुए कहा कि आतंकवाद को पाकिस्तान की सेना और आईएसआई के समर्थन वाली उनकी टिप्पणियां ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण, बेबुनियाद और उकसावे वाली’’ हैं।

लीमा: (12 अक्तूबर) कुएचा भारतीय जनजाति के 52 लोगों को लेकर जा रही एक बस नदी में गिर गई जिससे 13 बच्चों सहित सभी लोगों की मौत हो गई।

स्टॉकहोम: (14 अक्तूबर) अमेरिका के लार्स पीटर हैन्सन, यूजीन फैमा और रॉबर्ट शिलर को इकोनॉमिक्स का नोबेल पुरस्कार।

सेबू: (15 अक्तूबर) फिलिपीन में भूकंप से 93 लोगों की मौत, संपत्ति को भी खूब नुकसान हुआ।

जिनीवा: (16 अक्तूबर) ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम पर अगले माह विश्व शक्तियों के साथ बातचीत करने के लिए सहमत।

मिलान : (17 अक्तूबर) स्विस अधिकारियों ने अगस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे के कथित बिचौलिये गुइदो राल्फ हैश्के को रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया।

वॉशिंगटन :
11 घंटे की बहस के बाद हुए करार के तहत अमेरिकी कांग्रेस ने एक द्विदलीय विधेयक पारित कर दिया जिस पर राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शीघ्र ही हस्ताक्षर कर दिए ताकि 16 दिन से जारी सरकार के कामकाज की बंदी खत्म हो और दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अपना वह ऐतिहासिक कर्ज संकट टाल कर डिफाल्ट से बच सके जिसका दुनिया पर असर पड़ सकता है।

मोगादीशु:
(19 अक्तूबर) सोमाली शहर बेलेदवेयने में अल शबाब के आत्मघाती हमले में 15 लोगों की मौत।

मास्को:(21 अक्तूबर) भारत और रूस ने कुडनकुलम परमाणु उर्जा संयंत्र से जुड़े सभी प्रमुख मुद्दों को सुलझाने की अपील की।

बीजिंग:(23 अक्तूबर) प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तारीफ करते हुए चीन ने उनके तीन दिवसीय दौरे को ‘अत्यंत सफल’ करार दिया।

वाशिंगटन : प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पूछा कि 2008 में हुए मुंबई हमला मामले के आरोपियों के खिलाफ सुनवाई अब तक क्यों शुरू नहीं हुई। उन्होंने सीमा पार से आतंकवाद, खास कर हाफिज सईद की अगुवाई वाले आतंकी संगठन जमात उद दावा की आतंकी गतिविधियों का मुद्दा भी उठाया।

टोक्यो :(24 अक्तूबर) जापान के पूर्वी तट पर 7.3 तीव्रता का भूकंप आया।

ढाका :(27 अक्तूबर) बांग्लादेश में अगले आम चुनाव की निगरानी के लिए तटस्थ कार्यवाहक सरकार बनाने की मांग को लेकर देश में की गई 60 घंटे की विपक्ष की हड़ताल के दौरान कम से कम 5 लोग मारे गए, 100 से अधिक घायल हुए और ट्रेनों तथा हिंदू मंदिरों पर हमले किए गए।

वॉशिंगटन :(28 अक्तूबर) अमेरिकी प्रतिनिधिसभा में दो शीर्ष अमेरिकी सांसदों ने दीवाली मनाने का एक प्रस्ताव पेश किया।

माले: भारतीय उच्चायुक्त राजीव शहारे की कार अज्ञात व्यक्तियों के पथराव में क्षतिग्रस्त, पर कोई घायल नहीं हुआ। इस्लामाबाद :(29 अक्तूबर) भारत पाक के उद्योगपतियों को संबोधित करने वाला, केंद्रीय मंत्री शशि थरूर का वीडियो उस समय अचानक काट दिया गया जब उन्होंने संघर्षविराम उल्लंघन के लिए पाकिस्तानी सरकर पर नाराजगी जताई।

वॉशिंगटन : (30 अक्तूबर) अधिकतम लाभ के लिए अमेरिका के आव्रजन कानूनों का उल्लंघन करने के आरोपों के निपटारे के लिए आईटी दिग्गज इन्फोसिस अमेरिकी सरकार को 3.4 करोड़ डॉलर का भुगतान करने पर सहमत।

दमिश्क : (31 अक्तूबर) निरीक्षकों ने कहा कि सीरिया के सभी घोषित रसायनिक हथियार सील किए गए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You