केरी ने कहा, लेबनान में बम विस्फोट ‘‘घृणित आतंकी हमला’’

  • केरी ने कहा, लेबनान में बम विस्फोट ‘‘घृणित आतंकी हमला’’
You Are HereInternational
Saturday, December 28, 2013-11:31 AM

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने बेरूत में हुए बम विस्फोट को ‘‘घृणित आतंकी हमला’’ करार देते हुए इसकी कड़ी निंदा की है, जिसमें लेबनान के पूर्व वित्त मंत्री मोहम्मद चाताह समेत पांच अन्य लोग मारे गए।

कल जारी बयान में शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने कहा कि चाताह की ‘‘हत्या लेबनान, लेबनान की जनता और अमेरिका के लिए एक भारी क्षति है।’’ चाताह सीरिया के सत्ताधारी प्रशासन के विपक्षी गठबंधन के प्रभावशाली सदस्य थे। अमेरिकी सीनेटर के रूप में अपने लंबे कार्यकाल में केरी ने बेरूत की विभिन्न यात्राओं के दौरान चाताह से अच्छे संबंध विकसित कर लिए थे ।

केरी ने बयान में कहा, ‘‘मैं जानता हूं कि वह एक उद्देश्य और दायित्व की आवाज थे। उनकी कमी खलेगी, लेकिन सांप्रदायिक हिंसा और अस्थिरता से मुक्त एकीकृत लेबनान का उनका सपना हमारे प्रयासों का दिशा निर्देशन करता रहेगा। अमेरिका सरकार ‘‘इस घृणित और कायरतापूर्ण हमले के लिए जिम्मेदार’’ लोगों को ढूंढ़ निकालने में लेबनान की मदद करेगी।’’

बयान में सीरिया में लेबनान की सीमा पर व्याप्त विवाद या सीरिया प्रशासन को हिजबुल्ला के समर्थन का कोई जिक्र नहीं किया गया। उन्होंने बस इतना ही कहा कि वाशिंगटन लेबनान को ‘‘उसकी संप्रभुता और स्थायित्व’’ बनाए रखते हुए देखना चाहता है। चाताह पूर्व लेबनानी प्रधानमंत्री साद हरीरी के करीबी सलाहाकार और सीरिया के सत्ताधारी प्रशासन एवं हिजबुल्ला के मुखर आलोचक थे।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You