सीरिया से रासायनिक हथियारों को हटाने में और वक्त लगेगा

  • सीरिया से रासायनिक हथियारों को हटाने में और वक्त लगेगा
You Are HereInternational
Sunday, December 29, 2013-4:42 AM

वियनाः सीरिया से घातक रासायनिक हथियारों को हटाने का काम कर रहे संगठन आर्गेनाइजेशन फार द प्रोहिबिशन आफ केमिकल वेपन्स (ओपीसीडब्ल्यू) ने आशंका व्यक्त की है कि 31 दिसंबर तक की समय सीमा के भीतर देश से इन हथियारों को नहीं हटाया जा सकेगा। 

ओपीसीडब्ल्यू ने कहा कि खराब मौसम और गृहयुद्ध के दौरान बार-बार मोर्चे बदलने से उन स्थानों तक आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में बाधा आ रही है जहां रासायनिक हथियारों को लताकिया बंदरगाह ले जाने के लिए तैयार किया जा रहा है। संगठन के संचालन प्रमुख फ्रेंज क्राविंकलर ने आज यहां कहा कि हथियारों को हटाने की समय सीमा पार होने की आशंका है।

उन्होंने कहा कि मौसम समेत विभिन्न बाह्य कारणों से रासायनिक हथियारों को हटाने के लिये ढुलाई संबंधी आवश्यक वस्तुओं की समय पर आपूर्ति नहीं हो पाने के कारण इस कार्य में विलंब हो सकता है। रूस के एक राजनयिक ने भी शुक्रवार को कहा था कि सीरिया से रासायनिक हथियारों को हटाने की समय सीमा पार हो सकती है क्योंकि इन्हें लताकिया बंदरगाह तक लाने का काम जारी है। देश से रासायनिक हथियारों को बाहर भेजने का काम अब तक शुरू भी नहीं हो सका है। 

गौरतलब है कि रूस की ओर से प्रस्तावित एक समझौते के अंतर्गत सीरिया आगामी जून तक अपने रासायनिक हथियारों का परित्याग करने पर राजी हो गया है। खास तौर पर पश्चिमी देशों द्वारा गत 21 अगस्त को देश में हुए सरीन गैस हमले का आरोप राष्ट्रपति बशर अल असद की सरकार पर लगाए जाने के बाद सीरियाई सरकार पर रासायनिक हथियारों को हटाने का दबाव बढने लगा था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You