UK: युवाओं में घट रहा Facebook का क्रेज

  • UK: युवाओं में घट रहा Facebook का क्रेज
You Are HereInternational
Monday, December 30, 2013-4:04 PM

लंदन: फेसबुक आज के समय में एक बड़ी जरूरत की तरह बन गई है खास कर युवा वर्ग में। नौजवान पीढ़ी फेसबुक की जकड़ में इतनी कस चुकी है कि यह उनके लिए स्टेटस सिंबल बन गया है। लेकिन सोशल मीडिया के अध्ययन के मुताबिक ब्रिटेन के नौजवानों ने फेसबुक को एक तरह से दफन कर दिया है और उनके लिए फेसबुक कोई खास महत्व नहीं रखता है। ये सर्वे किया है प्रोफेसर डेनियल मिलर ने जो कि लंदन यूनिवर्सिटी में आठ लोगों की एथनोग्राफिक रिसर्चेर्स टीम में से एक हैं।

 

उन्होंने सोशल मीडिया ट्रेडस को लेकर सात देशों में जिनमें भारत,चीन, ब्राजील और ब्रिटेन शामिल हैं पर सर्वे किया है। मिलर ने कहा कि सोशल नेटवर्किंग अब पहले जैसी मजेदार नहीं रही। मिलर ने कहा कि ब्रिटेन में 16 से 18 साल के युवाओं पर जब फेसबुक को लेकर रिसर्च किया गया तो पाया कि उनके लिए फेसबुक एक तरह से मर चुकी है या दफना दी गई है। उनके अनुसार फेसबुक की जगह अब युवाओं का क्रेज ट्वीटर, इंस्टाग्राम, स्नेपचैट और व्हाट्सप्प में ज्यादा हो गया है।

 

अब नई पीढ़ी पुराने लोगों से हटकर दूसरी साइट्स का उपयोग कर रही है ताकि वे लोग अपनी प्राइवेसी को अपने करीबी रिश्तेदारों से छुपा सकें। मिलर ने कहा कि एक युवक ने the conversation.com पर लिखा कि उसने फेसबुक छोड़ने का निर्णय उस दिन किया जिस दिन उसकी मां ने उसे फ्रैंड रिक्वेस्ट भेजी। मिलर ने कहा कि मुझे लगता है कि जिस तरह ब्रिटेन के युवाओं में फेसबुक का क्रेज खत्म हो गया है उसी तरह अन्य देशों में भी इसका प्रभाव खत्म हो जाएगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You