इंडोनेशिया में हुआ ज्वालामुखी विस्फोट

  • इंडोनेशिया में हुआ ज्वालामुखी विस्फोट
You Are HereInternational
Tuesday, December 31, 2013-3:03 PM

जकार्ता: इंडोनेशिया के सर्वाधिक सक्रिय ज्वालामुखी में से एक सिनाबंग पर्वत में मंगलवार को ज्वालामुखी फूट पड़ा। एक अधिकारी ने बताया कि ज्वालामुखी ने 7,000 मीटर ऊपर तक लावा और गर्म राख उगली।

आपदा प्रबंधन और शमन एजेंसी के प्रवक्ता सुटोपो पुरवो न्यूग्रोहो ने समाचार एजेंसी सिन्हुुआ को फोन पर बताया कि लावा लपटों के साथ गड्ढे से फटा और ज्वालामुखी के दक्षिणी ढलान की ओर गिरा। अधिकारियों ने पड़ोस के सभी नागरिकों को इलाका खाली करने की चेतावनी दी।

सुटोपो ने बताया, ‘‘लोगों से, खास तौर पर्वत के  दक्षिण-पूर्व ओर रहने वालों से वहां से निकलने को कहा गया, क्योंकि गर्म लावा और राख इसी दिशा में बढ़ रहे हैं।’’प्रवक्ता के मुताबिक, सोमवार को दोपहर बाद ज्वालामुखी में गडग़ड़ाहट शुरू हुई थी और यह रह रहकर सात बार फूटा। इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है।

गौरतलब है कि उत्तरी सुमात्रा के कारो जिले के 2,457 मीटर के सिनाबंग पर्वत में 400 साल तक शांत रहने के बाद सितंबर में ज्वालामुखी हलचल का पता चला, लेकिन नवंबर में यह और ज्यादा तेज हो गया, जिससे अधिकारियों को तीन से पांच किलोमीटर दायरे के क्षेत्र को खाली कराना पड़ा।

सिनाबंग पर्वत, विशाल द्वीपसमूह देश के 129 सक्रिय ज्वालामुखी में से एक है, जिससे प्रशांत महासागर में उथल-पुथल का खतरा रहता है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You