...और इस तरह बच गईं कई जिंदगियां

  • ...और इस तरह बच गईं कई जिंदगियां
You Are HereInternational
Friday, January 03, 2014-7:13 AM

मेलबर्न: गुरुवार को मेलबर्न के अंटार्कटिका में फंसे एक रूसी शोध जहाज के सभी यात्रियों को बचा लिया गया और सभी यात्रियों को ऑस्ट्रेलियाई जहाज पर पहुंचा दिया गया। ऑस्ट्रेलियाई समुद्री सुरक्षा प्राधिकरण (एएमएसए) ने बताया कि यात्रियों को हेलिकॉप्टर के द्वारा छोटे-छोटे ग्रुप में जहाज पर पहुंचाया गया।

यह हेलिकॉप्टर एक चीनी जहाज से उड़ा और जहाज़ के नज़दीक पहुंचा। हेलिकॉप्टर ने यात्रियों को दूसरे जहाज़ तक पहुंचाने का काम शुरू किया। हालांकि ख़राब मौसम के चलते बचाव कार्य में देरी की आशंका थी। अभियान दल के नेता क्रिस टर्नी ने बताया कि चीनी हेलिकॉप्टर उन तक पहुंच गया और सभी यात्री जीवित हैं। पहले 52 यात्रियों को निकाला गया है और फिर क्रू मेंबर्स को निकालने का काम किया गया।

गौरतलब है कि 25 दिसंबर को एमवी अकैडमिक शोकाल्स्की जहाज ऑस्ट्रेलियाई राज्य तस्मानिया की राजधानी होबार्ट से 1500 नॉटिकल माइल्स साउथ में तेज़ हवाओं की वजह से बर्फ़ की मोटी परत में फंस गया था। अंटार्कटिका में बर्फ से घिरे पानी के इस जहाज पर साइंटिस्ट्स, पैसेंजर्स और क्रू मेंबर्स को मिलाकर कुल 72 लोग थे और तीन अलग-अलग आइस ब्रेकर्स की मदद से इसे निकालने की कोशिशें नाकाम हो चुकी थीं।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You