भारत यात्रा के लिए पाक यात्रियों को लेनी होगी पोलियो की खुराक

  • भारत यात्रा के लिए पाक यात्रियों को लेनी होगी पोलियो की खुराक
You Are HereInternational
Friday, January 03, 2014-9:16 PM

इस्लामाबाद: भारत ने आज घोषणा की कि पाकिस्तान से आने वाले सभी यात्रियों को पोलियो का टीका लगवाने का नया नियम 14 फरवरी से लागू होगा। भारत ने पिछले महीने कहा था कि 30 जनवरी से पाकिस्तान से आने वाले सभी लोगों के लिए पोलियो का टीका लगवाना अनिवार्य होगा, चाहे वह बच्चे हों या बड़े।

भारतीय उच्चायोग से जारी एक बयान में अब कहा गया है, ‘‘पाकिस्तान से भारत आने वाले सभी यात्रियों के लिए पोलिया टीका लगाने का प्रमाणपत्र हासिल करने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 14 फरवरी 2014 कर दी गई है।’’ भारत के राजनयिक सूत्रों ने बताया कि अंतिम समय सीमा को बढ़ाया गया है ताकि पाकिस्तानी अधिकारी आवश्यक बंदोबस्त कर सकें।

भारतीय दूतावास ने इससे पहले कहा था कि देश का पोलियो मुक्त दर्जा को बनाए रखने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। यह उपाय वैसे सभी देशों से आने वाले सभी यात्रियों के लिए किया जाएगा जहां अब भी पोलियो के मामले सामने आ रहे हैं। पाकिस्तान से आने वाले यात्रियों को टीकाकरण रिकार्ड दिखाना होगा क्योंकि पोलियो टीकाकरण के साक्ष्य भारत में प्रवेश के लिए मांगे जाएंगे।

पोलियो की खुराक भारत रवाना होने के कम से कम छह हफ्ते पहले ली गई हो और यह यात्रा के एक साल पहले नहीं ली गई हो। पाकिस्तान उन तीन देशों में शामिल है जहां अब भी पोलियो के मामले सामने आ रहे हैं। पिछले साल पाकिस्तान में पोलियो के 85 मामले दर्ज किए गए। पाकिस्तानी तालिबान ने अशांत कबायली क्षेत्र में पोलियो के टीकाकरण पर प्रतिबंध लगा रखा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You