पुरुषों के 6 और महिलाओं के होते हैं 4 वन-नाइट स्‍टैंड: अध्ययन

  • पुरुषों के 6 और महिलाओं के होते हैं 4 वन-नाइट स्‍टैंड: अध्ययन
You Are HereInternational
Saturday, January 04, 2014-2:41 PM

लंदन: ब्रिटेन में किए एक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि महिलाएं पहली बार दिल टूटने के बाद दूसरी बार ज्‍यादा सहज हो जाती हैं। लेकिन तीसरी बार जिनसें वह प्‍यार करती हैं, वही उनका जीवनसाथी बनता है। साथ ही इस बात का भी पता चला है कि अपने राजकुमार से मिलने से पहले महिलाएं 15 पुरुषों को चुंबन करती हैं और उनके दो अफेयर ऐसे होते हैं जो लंबे समय तक चलते हैं।

अध्‍ययन के अनुसार, महिलाएं अपना घर बसाने से पहले कई बार डेट पर जाती हैं, लेकिन उन्‍हें दो बार प्‍यार होता है, एक पार्टनर के साथ वह रहती हैं और उनके चार वन-नाइट स्‍टैंड होते हैं। दूसरी ओर पुरुषों के अपने पार्टनर से मिलने से पहले आठ अफेयर और 6 वन-नाइट स्‍टैंड होते हैं। दिलचस्प बात यह है कि पुरुषों के अफेयर और वन-नाइट स्‍टैंड का आंकड़ा अब धीरे-धीरे कम हो रहा है और पहले की तुलना में पुरुष अपना प्यार जाहिर करने में घबराते नहीं हैं।

ऑनलाइन डेटिंग साइट eHarmony ने ब्रिटेन के 2,000 वयस्‍कों पर एक सर्वे कराया है, जिसमें ये सारी बातें सामने आईं हैं। सर्वे के अनुसार, आजकल औसतन एक युवा पुरुष 22 साल की उम्र से ही कमिटिड होना चाहता है। हर 4 में से 1 सिंगल पुरुष ने अपना परिवार शुरू करने के लिए कमिटिड है, जबकि हर पांचवें बैचलर को इस बात की चिंता था कि उनके दोस्‍तों की शादी होने पर वे अकेले पड़ जाएंगे। लेकिन घर बसाने से पहले 8 बार डेट और 3 बार ब्‍लाइंड डेट पर जाते हैं। इसके अलावा 3 लड़कियों से उनकी मुलाकात इंटरनेट पर होती है।

सर्वे के अनुसार, अपनी जिंदगी में महिलाओं के 7 और पुरुषों के 10 सेक्‍शुअल पार्टनर होते हैं। अध्‍ययन से इस बात का भी खुलासा हुआ है कि पुरुषों के 6 अफेयर होते हैं, जिनमें से दो एक साल से ज्‍यादा वक्‍त तक चलते हैं। वहीं, महिलाओं के 5 अफेयर होते हैं। 94 फीसदी महिलाएं सच्‍चे प्‍यार में विश्‍वास रखती हैं, जबकि सिर्फ 88 फीसदी ऐसा मानते हैं। सर्वे में यह बात भी सामने आई कि प्‍यार की तलाश कर रहे पुरुषों और महिलाओं के साथ जिंदगी में एक बार धोखा जरूर होता है। लगभग एक चौथाई ने कहा कि उन्हें मनपसंद जीवनसाथी नहीं मिला। 10 में से 6 लोगों को लोगों को यह भी लगने लगता है कि उन्हें कभी जीवनसीथी नहीं मिल पाएगा। 10 में से 8 ने कहा कि उम्मीद न होने पर भी उन्हें साथी मिला।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You