बांग्लादेश में 38 मतदान केंद्र जलाए, दो की मौत

  • बांग्लादेश में 38 मतदान केंद्र जलाए, दो की मौत
You Are HereInternational
Saturday, January 04, 2014-7:03 PM

ढाका: बांग्लादेश के विवादास्पद चुनाव से एक दिन पहले भड़की हिंसा में आज दो व्यक्तियों की मौत हो गई जबकि विपक्षी बीएनपी ने चुनाव को विफल करने के लिए 48 घंटे के बंद का आह्वान किया है। देश भर में 38 मतदान केंद्रों को आग के हवाले कर दिया गया है। बांग्लादेश नेशनल पार्टी (बीएनपी) पांच जनवरी के चुनाव का बहिष्कार कर रही है। उसने मतदाताओं से चुनाव का बहिष्कार करने का अपील की है। बीएनीपी प्रमुख खालिदा जिया ने उसे ‘तमाशा’ बताया है। उन्होंने सरकार पर उन्हें घर में नजरबंद करने का आरोप लगाया।

बीएनपी की अगुवाई वाले अठारह दलों के विपक्षी गठबंधन ने सुबह छह बजे से राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान कर रखा है। देश के विभिन्न हिस्सों में हिंसा में आवामी लीग और बीएनपी का एक एक कार्यकर्ता मारा गया। बीएनपी और उसके कट्टरपंथी सहयोगी जमात ए इस्लामी के संदिग्ध कार्यकर्ताओं ने दर्जनों मतदान केंद्रों को फूंक दिया ,जिनमें से ज्यादातर स्कूलों में बनाए गए थे।

विपक्ष की यह हड़ताल सड़कों, रेल और जलमार्गों को एक जनवरी से अनिश्चितकाल के लिए बंद करने के अलावा है। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि बीएनपी और उसके सहयोगी दलों की सहभागिता के बगैर 300 में से केवल 147 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव होंगे। अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जाएगा।

बीएनपी प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया ने कहा, ‘‘यहां और विदेश में इस चुनाव को कोई स्वीकार नहीं करेगा और इससे अवामी लीग की सरकार एक अवैध व्यवस्था के रूप में जानी जाएगी। 5 जनवरी को काले दिन के रूप में याद किया जाएगा।’’ उन्होंने विपक्षी दलों और जनता का आह्वान किया कि वे ‘दमनकारी शासन’ के खिलाफ मुहिम चलाएं।

खालिदा ने आरोप लगाया कि सरकार ढाका के गुलशन इलाके में स्थित उनके आवास में ही उन्हें नजरबंद किए हुए है। सरकार ने उनके आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि पिछले कुछ दिनों में विदेशी राजनयिकों और बीएनपी के कई वरिष्ठ नेताओं ने खालिदा से मुलाकात की है। उधर, मानवाधिकार संगठन ‘ह्यूमन राइट्स वाच’ ने बांग्लादेशी सरकार से आग्रह किया है कि वह विपक्षी नेताओं और कार्यकर्त्ताओं के खिलाफ कार्रवाई बंद करे तथा स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए माहौल तैयार करे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You