इराकी सुरक्षा बलों के हाथ से निकला फलूजा

  • इराकी सुरक्षा बलों के हाथ से निकला फलूजा
You Are HereInternational
Saturday, January 04, 2014-11:09 PM

बगदाद: अनबर प्रांत का एक शहर फलूजा शनिवार को इराकी सुरक्षा बलों के हाथों से निकल गया। अलकायदा आतंकवादियों और कबायलियों ने इस शहर पर नियंत्रण कायम कर लिया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, एक सुरक्षा सूत्र ने बताया, ‘‘फलूजा पर सशस्त्र कबायलियों और अलकायदा के आतंकियों का नियंत्रण हो गया है, और वहां सरकारी सुरक्षा बलों की कोई उपस्थिति नहीं रह गई है।’’ फलूजा बगदाद की राजधानी इराक से लगभग 50 किलोमीटर पश्चिम स्थित है।

अनबर प्रांत में छठे दिन भी संघर्ष जारी रहा। ये संघर्ष पिछले सोमवार को प्रांत के पश्चिमी हिस्से में पैदा हुए तनाव के बाद से शुरू हुए हैं। यह तनाव तब पैदा हुआ, जब इराकी पुलिस ने प्रांत की राजधानी रमादी के बाहर एक सरकार विरोधी प्रदर्शन स्थल को ध्वस्त कर दिया। इस बीच एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि शुक्रवार रात उस समय घमासान लड़ाई भड़क उठी, जब दर्जनों की संख्या में बंदूकधारियों ने फलूजा के बाहर स्थित एक सैन्य ठिकाने पर हमला बोल दिया और उसके कुछ हिस्सों पर कब्जा कर लिया।

सूत्र ने बताया कि फलूजा की स्थिति के विपरीत रमादी में कबायली और सरकारी सैनिक मिलकर अलकायदा आतंकियों के खिलाफ लड़े और शहर पर दोबारा नियंत्रण स्थापित कर लिया। सुन्नी मुसलमानों के गढ़ माने जाने वाले अनबर प्रांत में उस समय से उच्चस्तर का तनाव बना हुआ है, जब शनिवार को इराकी सुरक्षा बलों ने सुन्नी अरब कबायली नेता और सांसद अहमद अल-अलवानी को हिरासत में ले लिया और उनके भाई की हत्या कर दी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You