प्रवासी भारतीय दिवस : फ्रेंच भाषी प्रवासियों की होगी विशेष उपस्थिति

  • प्रवासी भारतीय दिवस : फ्रेंच भाषी प्रवासियों की होगी विशेष उपस्थिति
You Are HereInternational
Sunday, January 05, 2014-10:34 PM

पेरिस: नई दिल्ली में अगले सप्ताह होने वाले 12वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में आम तौर पर अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन और दक्षिण पूर्व एशिया के प्रवासी भारतीयों का बोलबाला रहेगा ही, लेकिन कम ही लोगों का यह अनुमान होगा कि इसमें 20 फीसदी भागदारी ऐसे देशों से होगी, जहां की भाषा फ्रेंच है।

फ्रेंच भाषी प्रवासी भारतीयों की कुल आबादी 15 लाख से अधिक होगी और वे हिंद महासागर, अफ्रीका, यूरोप तथा दक्षिण पूर्व एशिया सहित पूरी दुनिया में फैले हुए हैं और उनका इतिहास काफी उथल-पुथल भरा रहा है। इन प्रवासियों में से अधिकतर के पूर्वजों को फ्रांस की तत्कालीन सरकार या फ्रांसीसी व्यापारियों द्वारा 19वीं सदी के मध्य में दास प्रथा खत्म होने के बाद अश्वेत की जगह खेती के काम में लगाने के लिए ले जाया गया था।

फ्रांस के उपनिवेशों में ले जाए जाने के बाद उन्होंने पाया कि उनके सभी बुनियादी अधिकार छीन लिए गए और उनसे किए गए वादों का सम्मान नहीं किया गया। उन्हें जबरदस्ती ईसाई बनाया गया, उनकी हिंदू संस्कृति और परंपरा को छिन्न-भिन्न कर दिया गया। उन्हें जबरदस्ती फ्रेंच सीखने और भारतीय भाषा भूलने पर मजबूर किया गया। 150 वर्ष से अधिक समय बीत जाने के बाद आज भी उन्हें भारत से हुआ वियोग काफी खलता है।

फ्रेंच कैरीबियाई द्वीप गुआडिलूप के निवासी और गोपियो गुआडिलूप के अध्यक्ष नारायनिनसामी ने कहा, ‘‘जब अपनी स्थिति की तुलना अपने पड़ोसी त्रिनिदाद और टोबैगो से करते हैं, तब हमें पता चलता है कि हमारे पूर्वजों के सामने कितनी विकट स्थिति रही होगी। त्रिनिदाद के लोगों ने कमोबेश अपनी भारतीय संस्कृति और परंपरा को बरकरार रखा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘दूसरी ओर हम भारत से अपना संपर्क खो चुके हैं और इसकी खोज हम फिर से पांच साल पहले तभी शुरू कर पाए, जब हमने भारत की यात्रा की थी।’’ प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्रालय ने भी फ्रेंच भाषी प्रवासियों के महत्व को पहचाना है और हर साल आठ जनवरी को आयोजित होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस के दौरान एक विशेष संध्या बैठक-फ्रैंकोफोन इवनिंग-का आयोजन होता है।
(आईएएनएस)


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You