बांग्लादेश: सांसदों ने शपथ ग्रहण की, नई कैबिनेट का गठन रविवार को

  • बांग्लादेश: सांसदों ने शपथ ग्रहण की, नई कैबिनेट का गठन रविवार को
You Are HereInternational
Thursday, January 09, 2014-10:31 PM

ढाका: हिंसा और विपक्षी बहिष्कार के बीच संपन्न विवादित आम चुनाव में प्रधानमंत्री शेख हसीना की अवामी लीग की भारी जीत के चार दिन बाद बांग्लादेश के नवनिर्वाचित सांसदों को आज शपथ दिलाई गई। अध्यक्ष शीरीन शरमीन चौधरी ने चरणों में नवनिर्वाचित सांसदों को पद की शपथ दिलाई। हसीना को सबसे पहले शपथ दिलाई गई। शीरीन ने उसके बाद सुनहरी साड़ी पहने प्रधानमंत्री हसीना को फूल सौंपे। उम्मीद की जा रही है कि 66 वर्षीय हसीना इतवार को नई सरकार का गठन करेंगी।

पूर्व राष्ट्रपति एचएम इरशाद की पार्टी एवं अवामी लीग की गठबंधन सहयोगी जातीय पार्टी के सांसदों ने उनकी नवनिर्वाचित सांसद पत्नी रौशन इरशाद के नेतृत्व में शपथ ग्रहण की। इससे अटकलबाजियों का बाजार गरम है कि दंपति के बीच कोई दरार है। इरशाद ने चुनावों में हिस्सा लेने से इनकार किया था। वह इस चुनाव में चुन लिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि एक नाटकीय घटनाक्रम में मतदान के हफ्तों पहले इरशाद को ‘‘इलाज’’ के लिए एक सैन्य अस्पताल में ले जाया गया था और चुनाव आयोग ने वहां से कथित रूप से भेजी गई उम्मीदवारी वापस लेने की उनकी प्रार्थना स्वीकार करने से इनकार कर दिया था।

स्थानीय मीडिया के अनुसार आगामी रविवार को नई कैबिनेट शपथ लेगी। नई कैबिनेट में 30 लोगों को जगह मिलेगी, लेकिन प्रधानमंत्री शेख हसीना उन लोगों को बाहर का रास्ता दिखा सकती हैं जिन पर खराब कामकाज अथवा भ्रष्टाचार का आरोप लगा है। इससे पहले आज अवामी लीग की प्रमुख हसीना को सर्वसम्मति से अवामी लीग के संसदीय दल का नेता चुना गया। बीते पांच जनवरी को हुए चुनाव का खालिदा जिया की पार्टी बीएनपी ने बहिष्कार किया था। इसमें प्रधानमंत्री शेख हसीना की अवामी लीग को तीन चौथाई बहुमत मिला।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You