अमेरिकी ऊर्जा मंत्री 'अर्नेस्ट मोनिज' का भारत दौरा रद्द

  • अमेरिकी ऊर्जा मंत्री 'अर्नेस्ट मोनिज' का भारत दौरा रद्द
You Are HereInternational
Thursday, January 09, 2014-9:33 PM

न्यूयार्क/नई दिल्ली: भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरागडे से दुव्र्यवहार के मामले में भारत के कड़े रूख ने अमेरिकी प्रशासन को ऊर्जा मंत्री अर्नेस्ट मोनिज का अगले सप्ताह प्रस्तावित भारत दौरा रद्द करने के लिए मजबूर कर दिया है। अमेरिका के विदेश विभाग की प्रवक्ता जेन साकी ने वाशिंगटन में बताया कि इस मसले पर अमेरिका और भारत के बीच बातचीत बाद में होगी। इसके लिए दोनों देशों की सुविधा के मुताबिक तिथि भी तय की जाएगी।

उन्होंने कहा कि भारत यात्रा रद्द करने का फैसला श्री मोनिज का निजी निर्णय है लेकिन यह सुश्री खोबरागडे के मामले में भारत की कड़ी प्रतिक्रिया के मद्देनजर लिया गया है। सुश्री साकी ने कहा कि यह बहुत अजीब स्थिति होगी कि अमेरिकी ऊर्जा मंत्री भारत यात्रा पर जायें और कोई उनसे मिलने के लिये राजी नहीं हो। मोनिज की भारत यात्रा रद्द होने से इस विवाद के और बढने की आशंका पैदा हो गई है। मोनिज की यात्रा का उद्देश्य ऊर्जा के क्षेत्र में व्यापार और निवेश को बढावा देना था।

इस बीच न्यूयार्क के दक्षिण जिले की एक अदालत ने श्रीमती खोबरागडे की वह याचिका खारिज कर दी है जिसमें उन्होंने अपने खिलाफ मामले में अभियोग दायर करने की 13 जनवरी को समाप्त हो रही समय सीमा को एक महीने और बढाने की मांग की थी। न्यायाधीश साराह नेटबर्न ने श्रीमती खोबरागडे की याचिका खारिज करते हुए कहा कि 13 जनवरी को समाप्त हो रही समय सीमा को बढाए जाने से उन्हें फर्जी वीजा मामले में कोई राहत नहीं मिलेगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You