शेरोन ने भारत-इज़राइल संबंधों को नई दिशा दी थी

  • शेरोन ने भारत-इज़राइल संबंधों को नई दिशा दी थी
You Are HereInternational
Saturday, January 11, 2014-10:04 PM

यरूशलम: भारत की यात्रा करने वाले इज़राइल के पहले प्रधानमंत्री एरियल शेरोन को इस बात का श्रेय जाता है कि उन्होंने दोनो देशों के बीच मामूली रक्षा और व्यापार सहयोग को सामरिक रिश्तों में बदल दिया। 85 वर्ष की आयु में इज़राइल के पूर्व प्रधानमंत्री एरियल शेरोन का आज यहां निधन हो गया। वह दिल का दौरा पडऩे के बाद पिछले आठ वर्ष से कोमा की हालत में थे। वह भारत और इज़राइल के बीच 1992 में राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद भारत की यात्रा करने वाले पहले इज़राइल प्रधानमंत्री थे

इसराइल के एक सेवानिवृत्त रक्षा अधिकारी, जो 1999 के करगिल युद्ध के दौरान भारत के राजनीतिक और सैन्य नेतृत्व के साथ समन्वय प्रयासों में शामिल रहे, का कहना था कि इस टकराव ने विश्वास के बीज को अंकुरित होने में मदद दी, लेकिन शेरोन के प्रधानमंत्री काल के दौरान यह विश्वास एक लंबे गठबंधन में बदल गया।

रक्षा अधिकारी ने पीटीआई से कहा कि इस बात में दो राय नहीं कि 2003 में उनकी भारत यात्रा ने दोनो देशों के संबंधों को काफी मजबूती दी। करगिल क्षेत्र में पाकिस्तानी सेनाओं के सामरिक पहाडिय़ों पर कब्जा करने के बाद, जब भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ तो इज़राइल ने न सिर्फ अपने शस्त्रागार के दरवाजे भारत के लिए खोल दिए, बल्कि अपने सैन्य उपग्रहों से कुछ महत्वपूर्ण चित्र भी मुहैया कराए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You