लंदन में प्रदर्शनकारियों ने किया थाने के बाहर प्रदर्शन

  • लंदन में प्रदर्शनकारियों ने किया थाने के बाहर प्रदर्शन
You Are HereInternational
Sunday, January 12, 2014-11:36 AM

लंदन: ब्रिटेन की राजधानी में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने एक पुलिस थाने के बाहर प्रदर्शन किया और उस जांच परिणाम की निन्दा की, जिसमें कहा गया है कि 2011 में पुलिस के हाथों एक सशस्त्र व्यक्ति का मारा जाना सही था। इस घटना के समय देश में राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन हुए थे और बर्मिंघम तथा मैनचेस्टर सहित अन्य शहरों में दंगे फैल गए थे, जिनमें 5 लोग मारे गए थे।

इन लोगों ने मार्क डुग्गन की मौत पर आए ज्यूरी के फैसले की निन्दा की। डुग्गन को अगस्त 2011 में पुलिस ने उसका वाहन रोक कर गोली मार दी थी। ज्यूरी ने पाया कि डुग्गन के पास टैक्सी में एक बंदूक थी, लेकिन गोलीबारी के समय यह उसके हाथ में नहीं थी, जिसे पास की झाडिय़ों में फेंक दिया गया था।

प्रदर्शनकारी टोटनहेम पुलिस थाने के बाहर एकत्र हुए। उनके हाथों में तख्तियां थीं जिन पर लिखा था, ‘‘डुग्गन के लिए न्याय चाहिए।’’ यही मांग वह लोग भी कर रहे थे, जिनके संबंधियों के मारे जाने की घटनाओं में पुलिस शामिल थी। वे चिल्ला रहे थे, ‘‘हत्यारे कौन हैं? पुलिस हत्यारी है’’ और ‘‘न्याय नहीं तो शांति नहीं।’’ इस दौरान एक मिनट का मौन रखा गया और शांति के प्रतीक के रूप में 20 कबूतर उड़ाए गए।

मार्क डुग्गन की एक रिश्तेदार कैरोल ने कहा, ‘‘मार्क पुलिस के हाथों मारा गया कोई पहला व्यक्ति नहीं है। ऐसे और भी हजारों लोग हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस देश में कोई न्याय नहीं है। 29 वर्षीय डुग्गन के छह बच्चे हैं और उसकी पृष्ठभूमि न तो आपराधिक थी और न ही उसका ऐसे लोगों से कोई सरोकार था।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You