उन्नत सेंट्रीफ्यूजों का उपयोग ईरान का अधिकार : सालेही

  • उन्नत सेंट्रीफ्यूजों का उपयोग ईरान का अधिकार : सालेही
You Are HereInternational
Sunday, January 12, 2014-6:53 PM

तेहरान: ईरान के परमाणु प्रमुख अली अकबर सालेही ने शनिवार को कहा कि शोधों को पूरा करना और उन्नत अपकेंद्रित्रों (सेंट्रीफ्यूज) का उपयोग करना ईरान का अनिवार्य अधिकार है। समाचार एजेंसी 'सिन्हुआ' के मुताबिक, ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम पर ऐतिहासिक परमाणु समझौता लागू करने को लेकर ईरान और विश्व-शक्तियों के बीच हाल ही में हुई परमाणु वार्ता में असहमति की सूचना के बाद सालेही ने यह बात कही। गौरतलब है कि तेहरान घोषणा की है कि अपकेंद्रित्रों की नई पीढ़ी पर शोध कार्य जारी रखेगा।

उन्होंने बताया कि गुरुवार और शुक्रवार को ईरानी और यूरोपीय संघ (ईयू) वार्ताकारों के बीच हुई वार्ताओं में ईरान का उन्नत अपकेंद्रित्र (एडवांस सेंट्रफ्यूज) विवाद की जड़ था। उन्होंने कहा, ‘‘जेनेवा में विशेषज्ञों के पास एक या दो मुद्दे थे और उनमें से एक मुद्दा दूसरे पक्ष की ओर से उठा था, यह मुद्दा उन्नत अपकेंद्रित्र का था, जिसे चलाना और उस पर आधिपत्य करना ईरान ईस्लामी गणराज्य का अनिवार्य अधिकार है।’’ उन्होंने बताया कि परमाणु शोध और विकास (आर एंड डी) में ईरान की स्वतंत्रता जेनेवा समझौता का एक अच्छा बिंदु था।

गौरतलब है कि समझौते में तेहरान को बिना किसी सीमा के परमाणु क्षेत्र में आर एंड डी जारी रखने का अधिकार दिया गया है। तेहरान और प्रमुख विश्व शक्तियों के बीच नवंबर में हुए आंतरिक समझौते के कार्यान्वयन के लिए शेष मुद्दों पर चर्चा के लिए गुरुवार और शुक्रवार को जेनेवा में ईरान और ईयू की बैठक का आयोजन किया गया था। अंतरिम परमाणु समझौते के तहत, ईरान के खिलाफ लगे पश्चिमी और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों में सीमित सहूलियत देने के बदले ईरान छह महीनों के लिए अपने परमाणु कार्यक्रम के हिस्सों अंकुश लगाने को सहमत हुआ था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You