इजराइल के पूर्व प्रधानमंत्री शैरोन को दफनाया गया

  • इजराइल के पूर्व प्रधानमंत्री शैरोन को दफनाया गया
You Are HereInternational
Monday, January 13, 2014-7:53 PM

यरूशलम: इजराइल के पूर्व प्रधानमंत्री एरियल शैरोन को आज दफन कर दिया गया। इजराइली उन्हें नायक तो फलस्तीनी एक युद्ध अपराधी मानते हैं। राजकीय सम्मान के साथ हुए शैरोन के अंतिम संस्कार के मौके पर तीन अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित हुए। इसकी शुरूआत इजराइली संसद नेसेट से हुई और नेगेव में उन्हें दफन किए जाने के साथ आखिरी विदाई संपन्न हुई।

बीते शनिवार को 85 साल के शैरोन का निधन हुआ था। वह 2006 से गंभीर स्ट्रोक के बाद से कोमा में थे। उन्हें उनकी पत्नी लिली की कब्र के निकट दफन किया जाएगा। शैरोन के पार्थिव शरीर वाले ताबूत को सेना के छह जनरल ने कंधा दिया। उनकी अंतिम विदाई के मौके पर हजारों लोग उमड़े। उनकी अंतिम यात्रा की शुरूआत इजराइली संसद नेसेट से होगी। इस मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में इस्राइली राष्ट्रपति शिमोन पेरेज, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, अमेरिकी उप राष्ट्रपति जो बिडेन, पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर और कुछ दूसरे विशिष्ट लोग शामिल हुए।

शैरोन के बेटों ओमरी और गिलाद ने लोगों का आह्वान किया था कि वे उनके पिता के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया को सुचारू रूप से संपन्न होने दें। शैरोन के अंतिम संस्कार को देखते हुए गाजा पट्टी से लगी इस्राइली सीमा पर हाई अलर्ट जारी किया गया था। गाजा में हमास का शासन है। इस्राइली राष्ट्रपति पेरेस ने शैरोन को ‘मित्र, नेता और जनरल’ करार देते हुए कहा, ‘‘हमारे महान नेता शांति में विलीन हो गए। आप जिस धरती से आते हैं वे आप को याद रखेगी।’’

इजराइल के प्रधानमंत्री शिमोन पेरेस ने कहा, ‘‘वह एक महान जनरल थे जिन्हें यहूदी लोग और इस्राइली रक्षा बल हमेशा याद रखेंगे।’’ अमेरिकी उप राष्ट्रपति बिडेन ने कहा कि वह शैरोन को 30 वर्षों से जानते थे और उन्हें यह समझने में ज्यादा समय नहीं लगा कि जनरल को ‘बुल्डोजर’ क्यों कहा जाता था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You