अमेरिकी राजनयिक की पत्नी बोली, 'भारतीय माली से अच्‍छा खाना खाता है मेरा कुत्ता'

  • अमेरिकी राजनयिक की पत्नी बोली, 'भारतीय माली से अच्‍छा खाना खाता है मेरा कुत्ता'
You Are HereInternational
Wednesday, January 15, 2014-10:46 AM

वाशिंगटन: भारत द्वारा देवयानी खोबरागड़े की गिरफ्तारी के बाद जैसे को तैसा की कार्रवाई करते हुए पिछले सप्ताह निकाले गए अमेरिकी राजनयिक ने भारतीय संस्कृति के खिलाफ एक आपत्तिजनक बयान दिया है।

भारत से निकाले जाने के बाद अमेरिकी राजनयिक और उनकी पत्नी के फेसबुक अकांउट में कुछ आपत्तिजनक टिप्पणियां दी है, जिसकी भारतीय मीडिया ने जांच की। अमेरिकी राजनयिक की पत्नी भी एक सीनियर राजनयिक हैं। अमेरिकी राजनयिक की पत्‍नी ने कहा है कि उनके कुत्‍ते को भारतीय माली की तुलना में बेहतर खाना मिलता है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की उप प्रवक्ता मैरी हर्फ कहा कि ये टिप्पणियां निश्चित रूप से अमेरिकी सरकार की नीतियों का प्रतिनिधित्व नहीं करती और न ही ये अमेरिकी सरकार के किसी आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर की गई हैं। उन्होंने इन राजनयिकों की पहचान उजागर करने से इन्कार कर दिया, लेकिन भारतीय सूत्रों ने इनकी पहचान वायने मे के तौर पर की है।

नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास में सुरक्षा संपर्क अधिकारी वायने पिछले हफ्ते अपनी पत्नी एलिसिया के साथ स्वदेश लौट आए थे। उनके फेसबुक पर भारत के रहन-सहन पर निंदात्मक टिप्पणी की गई थी। इन्हें एक वेबसाइट पर 'नस्लवादी अमेरिकी राजनयिक' शीर्षक से प्रकाशित किया गया। इसमें वायने ने भारत में गोमांस की अनुपलब्धता पर दुख व्यक्त किया था, जहां हिंदुओं के लिए गाय को पवित्र माना जाता है।

वहीं उनकी पत्नी ने साफ-सफाई न होने की शिकायत की है, जिसमें जानवरों और इंसानों द्वारा फुटपाथ पर मलत्याग करना शामिल है। उन्होंने इस बात का दावा किया कि उनके कुत्ते को उनके भारतीय माली की तुलना में बेहतर खाना मिलता है। एक अन्य पोस्ट में उन्होंने एक लेख पर टिप्पणी की, जिसमें दावा किया गया था कि शाकाहारी से ज्यादा मांसाहारी दुष्कर्म के लिए दोषी थे, जबकि इसका उल्टा भारत में है। एलिसिया ने लिखा, 'ये शाकाहारी हैं जो दुष्कर्म कर रहे हैं, न की मांसाहारी। यह जगह इतनी विचित्र है।'

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You