ऑपरेशन ब्लू स्टार में ब्रिटेन की भूमिका के सबूत नहींः कैमरन

  • ऑपरेशन ब्लू स्टार में ब्रिटेन की भूमिका के सबूत नहींः कैमरन
You Are HereInternational
Thursday, January 16, 2014-1:25 AM

लंदनः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने कहा है कि भारत में अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में चलाए गए ऑपरेशन ब्लू स्टार में मारग्रेट थैचर सरकार की भूमिका के कोई सबूत नहीं मिले हैं। श्री कैमरन ने 1984 में स्वर्ण मंदिर से आतंकवादियों को खदेडने की योजना आपरेशन ब्लू स्टार में तत्कालीन मारग्रेट थैचर की सरकार द्वारा तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की मदद किए जाने के दावे की जांच का आदेश दिया गया है।

ब्रिटेन के दो सांसदों ने दस्तावेजों के आधार पर दावा किया है कि थैचर सरकार ने ब्रिटेन के स्पेशल एयर सर्विस के अधिकारियों को इस ऑपरेशन में मदद पहुंचाने के लिए भारत भेजा था। श्री कैमरन ने संसद में दिए गए बयान में कहा, मैं कहना चाहूंगा कि आपरेशन बलूस्टार के भारतीय शीर्ष कमांडर के बयान के विरूद्ध कोई सबूत नहीं मिला है। भारतीय सेना के पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल कुलदीप सिंह बराड ने कहा है कि अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में चलाए गए ऑपरेशन ब्लूस्टार में बाहरी मदद का कोई सवाल ही नहीं उठता।

लेफ्टिनेंट जनरल बराड ने कहा है कि इस मामले में थैचर प्रशासन द्वारा भारत सरकार को कोई सलाह देने का सवाल ही नहीं है। ब्लूस्टार ऑपरेशन करने वाले अधिकारियों में लेफ्टिनेंट जनरल बराड प्रमुख थे। उन्होंने कहा कि यह कार्य पूरी तरह से भारतीय सेना अधिकारियों ने किया था और इसकी योजना भी उन्होंने बनाई थी। श्री कैमरन कहा कि वह केवल इस मामले में ब्रिटेन की भूमिका जानना चाहते हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You