Subscribe Now!

मिस्र में 3600 साल पुराने राजा के कंकाल मिले

  • मिस्र में 3600 साल पुराने राजा के कंकाल मिले
You Are Heremiscellaneous
Thursday, January 16, 2014-11:46 AM

काहिरा: मिस्र में एक ऐसे राजा के अवशेष मिले हैं, जिसके बारे में इतिहास में कोई जिक्र नहीं था। वह सम्भवत: 3 हजार 600 साल पहले शासन करता था। मिस्र के एंटिक्विटी मंत्रालय ने बताया कि राजधानी काहिरा से 500 किलोमीटर दूर सोहाग प्रांत में साउथ अबिदोस नामक स्थान पर यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिलवेनिया की टीम को खुदाई के दौरान सेनब्के नाम के राजा के कंकाल मिले हैं। प्राचीन मिस्र के राजाओं को फराओ के नाम से जाना जाता है। खास बात यह है कि सेनेब्के का नाम इससे पहले मिस्र के इतिहास में कभी नहीं सुना गया था।

मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि सेनेब्के का नाम खुदाई स्थल पर एक राजकीय कारतूस पर खुदा मिला। बयान के साथ जारी तस्वीरों में ताबूत काफी खराब हालत में है। जिस चैम्बर में राजा को दफनाया गया था उसकी छत को पेंटिंग से सजाया गया था। राजा के कंकाल की तस्वीरों के साथ जारी कैप्शन में लिखा है कि उसके शव को ममी के रूप में संरक्षित किया गया था, लेकिन पुराकालीन कब्र लूटने वालों ने उसके शरीर को ममी से बाहर निकाल दिया था।

मंत्रालय ने बताया, "कब्र के पास किसी तरह का फर्नीचर न होना इस बात का प्रमाण है कि फराओ काल में कब्र को लूटा गयाथा।" बयान में सेनेब्के का शासनकाल 1650 ईसा पूर्व बताया गया है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You