अमेरिका नया सामरिक साझेदारी कार्यालय खोलेगा

  • अमेरिका नया सामरिक साझेदारी कार्यालय खोलेगा
You Are HereInternational
Saturday, January 18, 2014-7:29 PM

इस्लामाबाद: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक नया अस्थाई पाकिस्तान-अफगानिस्तान सामरिक साझेदारी कार्यालय (एपीएसपीओ) स्थापित करने के आदेश दिए हैं। एसोसिएडे प्रेस ऑफ पाकिस्तान (एएपी) में शनिवार को आई रपट के अनुसार, यह नया कार्यालय दोनों देशों में अमेरिकी राजनयिकों की सुरक्षा, स्थिरता एवं उनकी सामान्य उपस्थिति बहाल करने पर काम करेगा।

यह नया कार्यालय अमेरिका के विदेश मंत्रालय परिसर में ही स्थापित किया जाएगा, तथा अमेरिकी विदेश मंत्रालय के असैन्य कार्यक्रमों एवं अफगानिस्तान में नियुक्त कर्मचारियों के बीच समन्वय स्थापित करेगा। अमेरिका और इसके नैटो सहयोगियों द्वारा अफगानिस्तान में तैनात अपने अधिकांश सैनिकों की वापसी और अफगानिस्तान में आतंकवाद के विरुद्ध युद्ध की समाप्ति के लिए महत्वपूर्ण परिवर्तन करने की तैयारी कर रहा है, जिसके मद्देनजर ओबामा ने यह कार्यकारी आदेश दिया है।

एपीएसपीओ के अध्यक्ष की नियुक्ति अमेरिकी विदेश मंत्री करेंगे। इस कार्यालय का मुख्यालय वाशिंगटन में स्थित होगा तथा पाकिस्तान और अफगानिस्तान में इसकी शाखाएं स्थापित की जाएंगी। अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय से जारी कार्यकारी आदेश में कहा गया है, ‘‘एपीएसपीओ का उद्देश्य अमेरिकी सरकार और पाकिस्तान तथा अफगानिस्तान की सरकारों के बीच रणनीतिक सहयोग में सहायता देने के लिए विशेष अभियानों पर काम करना होगा। इसके अलावा यह कार्यालय दोनों देशों में अमेरिकी राजनयिकों की सामान्य उपस्थिति बनाए रखने, उनकी सुरक्षा एवं स्थिरता के लिए काम करेगा।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You