थोड़ी मात्रा में शराब पीकर गाड़ी चलाना भी जानलेवा !

  • थोड़ी मात्रा में शराब पीकर गाड़ी चलाना भी जानलेवा !
You Are HereAmerica
Sunday, January 19, 2014-9:57 PM

न्यूयार्क: भारत में गाड़ी चलाने के लिए तय किया गया शराब सेवन का मानक 30 मिलीग्राम प्रति सौ मिलीलीटर रक्त या .03 प्रतिशत ब्लड एल्कोहल कंटेंट (बीएसी) भी जानलेवा हो सकता है। कैलिफोर्निया के सैन डिएगो विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक ताजा अध्ययन के अनुसार, .01 बीएसी (एक-दो पैग) वाहन चलाते समय प्रभावकारी हो सकता है और इससे चालक को दृष्टिभ्रम हो सकता है। ऐसे में थोड़ी मात्रा में शराब के सेवन से भी दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।

सैन डिएगो विश्वविद्यालय के समाजशास्त्री डेविड फिलिप्स ने कहा, ‘‘शराब पीकर गाड़ी चलाना किसी भी मायने में सुरक्षित नहीं है। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि कम मात्रा में शराब पीकर वाहन चलाना खतरनाक नहीं है।’’ फिलिप ने कहा, ‘‘दुर्घटना के कारणों की जांच करने वाले अधिकारियों का कहना है कि .01 बीएसी भी 46 प्रतिशत में दुर्घटना का कारण होता है।’’

दिल्ली पुलिस के मुताबिक भारत में दुर्घटना की आशंका 40 मिलीग्राम प्रति सौ मिलीलीटर रक्त (बीएसी) से शुरू होती है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि सधे हुए चालकों की तुलना में नौजवानों और किशोरों में शून्य से थोड़ा अधिक बीएसी भी दुर्घटना की आशंका को 2.5 गुणा बढ़ा देता है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You