ईरान ने 20 फीसदी संवद्र्धित यूरेनियम का उत्पादन रोका

  • ईरान ने 20 फीसदी संवद्र्धित यूरेनियम का उत्पादन रोका
You Are HereInternational
Monday, January 20, 2014-10:41 PM

तेहरान: ईरान ने अपने विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम पर विश्व के शक्तिशाली देशों के साथ किए अंतरिम समझौते को प्रभावी करते हुए आज संवद्र्धित यूरेनियम का 20 फीसदी उत्पादन रोक दिया। संयुक्त राष्ट्र परमाणु निगरानी संस्था ने इस बात की पुष्टि की है। नवंबर में ईरान ने अमेरिका, चीन, रूस, फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी (पी5 प्लस 1) के साथ किए गए ऐतिहासिक समझौते के अनुरूप आज से संवद्र्धन पर आंशिक रोक शुरू कर दिया।

ईरान के परमाणु उर्जा संगठन के शीर्ष अधिकारी मोहम्मद अमीरी ने आईआरएनए समाचार एजेंसी को बताया कि तेहरान जिनेवा में हुए समझौते के तहत यह कदम उठा रहा है। अमीरी ने कहा, ‘‘जिनेवा संयुक्त कार्रवाई योजना की तर्ज पर ईरान ने संयुक्त राष्ट्र परमाणु निगरानी संस्था के निरीक्षकों की मौजूदगी में नतांज और फोरदो में 20 फीसदी संवद्र्धित यूरेनियम का उत्पादन रोक दिया है।’’     

अंतरराष्ट्रीय परमाणु उर्जा एजेंसी ने अपने सदस्य देशों को जो रिपोर्ट भेजी है उसमें कहा गया है कि ईरान अपने मध्यम संवद्र्धित यूरेनियम को भी बदल रहा है क्योंकि अतरराष्ट्रीय समुदाय ने इसपर चिंता जताई थी। दरअसल, इसे अपेक्षाकृत आसानी से हथियार श्रेणी में बदला जा सकता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You