Subscribe Now!

85 अमीरों के पास है दुनिया की आधी दौलत

  • 85 अमीरों के पास है दुनिया की आधी दौलत
You Are HereInternational News
Tuesday, January 21, 2014-11:08 AM

दावोस: यह खबर सुन कर आप को हैरानी तो जरूर होगी, लेकिन यह सच है। ऑक्‍सफैम की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि  दुनिया में 85 अमीर लोगों के ऐसे हैं, जिनके पास दुनिया की तमाम आबादी का आधा पैसा है। ऑक्सफैम संगठन की रिपोर्ट में इसका इसका शीर्षक है 'वर्किंग फॉर द फ्यू' है और इसे यहां होने वाले वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के पहले तैयार कराया गया है। इसमें विकसित और विकासशील देशों में बढ़ रही असमानता के प्रभाव पर विस्तार से लिखा गया है।

ऑक्सफैम के अनुसार, लोकतंत्र को समृद्ध लोगों ने कमजोर किया है और एक ऐसी दुनिया खड़ी की है, जिसमें 85 अमीर लोगों के पास दुनिया की आधी दौलत है। 1970 के उतरार्द्ध से उन 29 देशों में अमीरों के लिए टैक्स की दरें गिरने लगीं, जिनके आंकड़े उपलब्ध हैं। इसका मतलब यह हुआ कि कई देशों में अमीर न केवल और पैसे कमा रहे हैं, बल्कि कम टैक्स भी दे रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 25 वर्षों में दौलत केवल कुछ लोगों के हाथों में सिमटती जा रही है। ऑक्सफैम चाहती है कि सरकारें इस ट्रेंड को बदलने के लिए तुरंत कदम उठाएं। उसने फोरम में भाग लेने वालों से कहा है कि वे इस समस्या के समाधान के लिए छह सूत्री प्रतिज्ञा करें।

रिपोर्ट में इस बात का भी आरोप लगाया गया है कि दुनिया के अमीर व्यक्ति और कंपनियां खरबों डॉलर के टैक्स की चोरी करती हैं। इसी के साथ भारत के बारे में रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले एक दशक में यहां अरबपतियों की तादाद दस गुना बढ़ गई। यहां टैक्स में कमी की गई। गरीबों पर बहुत कम खर्च हुआ।

 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You