अमेरिका सेना ने सोचि ओलंपिक में सुरक्षा देने के लिए कसी कमर

  • अमेरिका सेना ने सोचि ओलंपिक में सुरक्षा देने के लिए कसी कमर
You Are HereInternational
Tuesday, January 21, 2014-1:52 PM

वॉशिंगटन: अमेरिकी ने कहा है कि रूस के सोचि में अगले माह होने वाले शीत कालीन ओलंपिक खेलों के दौरान किसी भी आतंकवादी हमले से निपटने के लिए वायु सेना और नौसेना को तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं तथा काला सागर में दो जहाज भी तैनात करने की योजना है।

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय 'पेंटागन' ने यहां बताया कि अमेरिकी सेना के कमांडर शीतकालीन ओलंपिक के दौरान किसी आतंकवादी हमले की सूरत में अपने खिलाडिय़ों तथा नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए पुख्ता योजना बना रहे हैं। अमेरिकी सैन्य एवं खुफिया विभाग इस दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने की तैयारी कर रहे हैं और इससे संबंधित योजना पर गहनता से विचार विमर्श कर रहे हैं।

पेंटागन के प्रवक्ता रियर एडमिरल जान किरबी ने एक बयान में कहा कि अमेरिका ने रूस सरकार को सुरक्षा तैयारियों में अपना पूरा सहयोग देने की पेशकश की है। रूस की मदद के लिए जरूरत पडऩे पर वायु सेना और नौसेना के अलावा काला सागर में दो जहाज भी उपलब्ध कराए जाएंगे।
 
हालांकि ओबामा प्रशासन से जुडे सूत्रों का कहना है कि रूस की धरती पर अपने सैनिक या अन्य विभागों के लोगों को भेजने में काफी दिक्कतें आएंगी, क्योंकि ऐतिहासिक दृष्टि से रूस ने कभी भी अपनी धरती पर किसी विदेशी सेना खासकर अमेरिकी सैन्य बलों को आने की अनुमति नहीं दी। अमेरिकी आधिकारियों का कहना है कि सोचि ओलंपिक खेलों में हिस्सा ले रहे सभी खिलाडिय़ों एवं विदेशी प्रतिनिधियों की सुरक्षा की प्राथमिक जिम्मेदारी रूस की है।

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते जारी एक वीडियो में दो इस्लामिक आतंकवादियों ने चेचैन उग्रवादियों की वेबसाइट पर कहा था, "हम
आपके लिए आश्चर्यजनक घटना लेकर आएंगे और यह इन खेलों में भाग लेने वाले खिलाडियों तथा प्रतिनिधियों के लिए भी खास तोहफा होगी। सोमालिया, अफगानिस्तान, सीरिया और विश्व के किसी भी हिस्से में रोजाना बह रहे मुस्लिम खून के लिए यह हमारा बदला होगा।"

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने इस धमकी को गंभीरता से लेते हुए अपने खिलाडिय़ों तथा प्रतिनिधियों को अधिक सुरक्षा बरतने की सलाह दी है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को विदेशी मीडिया को संबोधित करते हुए कहा था कि सोचि ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने वाले खिलाडिय़ों की सुरक्षा के लिए पुख्ता कदम उठाए जाएंगे। जमीन, समुद्री तथा हवाई क्षेत्र से इन सभी को कड़ी सुरक्षा प्रदान की जाएगी और इसमें संघीय सुरक्षा सेवाओं, गृहमंत्रालय तथा सश सेनाओं की मदद ली जाएगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You