यहां पर दूल्हों का किया जाता है कुछ ऐसे स्वागत

  • यहां पर दूल्हों का किया जाता है कुछ ऐसे स्वागत
You Are HereInternational
Tuesday, January 21, 2014-5:22 PM

टोक्यो: शादी का सपना तो हर कोई देखता है, चाहे वह औरत हो या आदमी। लेकिन दुनिया में एक जगह ऐसी भी है, जहां आदमी दूल्हा बनने से डरते हैं। जी हां, यह जगह है जापान का एक शहर, जहां आज भी सदियों पुराने इस रिवाज का पालन किया जा रहा है और रिवाज के मुताबिक दूल्हों को बर्फ में उछाला जाता है।

जापान में निगाता प्रिफ़ेक्चर के मात्सूनोयामा शहर की पहाड़ी से हाल ही में तीन दूल्हों को फेंका गया। मायनिची शिंबुन अख़बार के अनुसार, यह रिवाज़ नए चंद्रवर्ष में होने वाले एक त्योहार का हिस्सा है। इन लोगों को कई आवेदकों की सूची में से बड़ी सावधानी से चुना गया था।

अख़बार ने एक ऐसे व्यक्ति का हवाला भी दिया है, जिसे पिछले सात साल से पहाड़ी से फेंका जा रहा है। पहाड़ी से 16 फ़ीट तक बर्फ़ में लुढ़कने के बाद इस शख़्स ने अख़बार को बताया, ‘’आख़िर इस बार फिर फेंके जाने की मेरी बारी है!’’ यह त्योहार 300 से 600 साल तक पुराना हो सकता है और यह भी माना जाता है कि इसे ग्रामीण नौजवानों ने शुरू किया होगा जो ‘उनकी नौजवान महिलाओं की चोरी’ का बदला चुकाना चाहते थे।

निगाता प्रिफ़ेक्चर टूरिज़्म गाइड के अनुसार,  दूल्हों को फेंकने की प्रथा के बाद लोग एक मंदिर में जाते हैं और फिर आगंतुक एक दूसरे के चेहरे पर स्याही लगाते हैं, जो पवित्र राख से बनाई जाती है। इसी के साथ ही वह नए साल में एक दूसरे की समृद्धि और कल्याण की प्रार्थना करते हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You