‘यूरोपीय संघ-भारत संवाद के एजेंडे में शामिल है मरीन का मुद्दा’

  • ‘यूरोपीय संघ-भारत संवाद के एजेंडे में शामिल है मरीन का मुद्दा’
You Are HereInternational
Tuesday, January 21, 2014-7:54 PM

रोम: इटली की विदेश मंत्री एमा बोनिनो ने कहा है कि यूरोपीय संघ और भारत के बीच होने वाले राजनीतिक संवाद के एजेंडे में भारतीय मछुआरों की हत्या के आरोपी दो इतालवी मरीन का मुद्दा शामिल होगा। इतालवी समाचार एजेंसी अनसा के मुताबिक एमा ने कहा, ‘‘कैथरीन एश्टन (यूरोपीय संघ की विदेश मामलों की प्रतिनिधि) ने इसकी पुष्टि की है।’’   

उन्होंने कहा, ‘‘वह (कैथरीन) हमारे एक रूख और आग्रह से सहमत हैं तथा वह मरीन से जुड़े दस्तावेजों का लंबे समय सये अनुसरण कर रही हैं।’’ यूरोपीय संघ और भारत के बीच आगामी 24 जनवरी को राजनीतिक संवाद होगा। उधर, यूरोपीय परिषद के एक वरिष्ठ नेता ने दो इतालवी मरीन के खिलाफ सुनवाई को लेकर भारत को आर्थिक नतीजों की धमकी दी है।

यूरोपीय परिषद के उपाध्यक्ष एंटोनियो ताजानी ने मरीन को मौत की सजा से बचाने के इटली के प्रयासों का समर्थन भी किया है। उन्होंने कहा, ‘‘यूरोप उस देश के साथ मुक्त व्यापार नहीं कर सकता जो ऐसे समुद्री लूट विरोधी कानून को अपनाता है जिसमे मौत की सजा का प्रावधन हो।’’ नई दिल्ली में, भारतीय अधिकारियों ने कहा कि एनआईए मौत की सजा के प्रावधान वाले इस कानून के तहत मुकदमा चलाने की अनुमति मिलने के बाद दोनों इतालवी मरीन मासिमिलानो लातोरे और सल्वातोरे गिरोने के खिलाफ आरोप पत्र दायर करेगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You