बैंकॉक में आपातकाल घोषित

  • बैंकॉक में आपातकाल घोषित
You Are HereInternational
Tuesday, January 21, 2014-8:37 PM

बैंकॉक: थाईलैंड की कार्यवाहक सरकार ने यहां जारी राजनीतिक धरना प्रदर्शनों पर रोकथाम लगाने के उद्देश्य से मंगलवार को बैंकॉक एवं आस-पास के कुछ इलाकों में दो महीने के लिए आपातकाल घोषित कर दिया। समचार पत्र ‘बैंकॉक पोस्ट’ ने थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री सुरापोंग तोविचाकचाईकुल के हवाले से कहा कि आपातकाल बैंकॉक एवं नोंथबुरी, पाथम थानी और सामूत प्राकन प्रांतों के कुछ हिस्सों में बुधवार से लागू कर दिया जाएगा।

थाईलैंड में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने 13 जनवरी से ही बैंकॉक में बंद कर रखा है, जिसके तहत सड़क मार्ग बंद कर दिए गए हैं तथा शहर के प्रमुख चौराहों पर विरोध प्रदर्शन किए जा रहे हैं। विरोध प्रदर्शनों के दौरान 17 एवं 19 जनवरी को हुए बम हमलों में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों की मौत हुई। प्रदर्शनकारियों की मांग है कि राजनीति में आमूलचूल सुधार किए बगैर चुनाव न कराए जाएं।

प्रदर्शनकारी थाईलैंड में दो फरवरी को होने वाले चुनावों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं, तथा कुछ संविधान क्षेत्रों में प्रत्याशियों को नामांकन पत्र भरने से भी रोक दिया है। सुरापोंग ने कहा कि प्राधिकरणों सरकार विरोधी प्रदर्शनों पर लगाम लगाने के लिए, तथा लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव संपन्न कराने के लिए कानून व्यवस्था लागू करना अनिवार्य हो गया है। प्रधानमंत्री ने चुनाव का आह्वान किया है, जबकि मुख्य विपक्षी पार्टी ने चुनाव का बहिष्कार करने की घोषणा की है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You