ईरान का आमंत्रण रद्द, मित्र राष्ट्रों ने की निंदा

  • ईरान का आमंत्रण रद्द, मित्र राष्ट्रों ने की निंदा
You Are HereInternational
Tuesday, January 21, 2014-9:04 PM

मास्को/तेहरान: सीरिया मसले को लेकर स्विट्जरलैंड के मान्ट्रेक्स शहर में कल से होने वाली जेनेवा-2 वार्ता के लिए ईरान का आमंत्रण रद्द करने की रूस और ईरान ने निंदा की है। रूस के विदेश मंत्री सरगेई लावरोव ने इसे गलती करार दिया है। उन्होंने कहा कि ईरान की अनुपस्थिति मुस्लिम दुनियां में एकता में किसी तरह मददगार नहीं होगी। इससे आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भी मदद नहीं मिलेगी। जो हम सभी के लिए और सभी मुसलमानों के लिए खतरा बन चुका है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने गत रविवार को ईरान समेत 10 और देशों को वार्ता के पहले दिन के लिए आमंत्रित किया था लेकिन सीरिया के विपक्षी दलों के गठबंधन सीरियन नेशनल कोएलिशन (एसएनसी) की वार्ता का बहिष्कार करने की धमकी के बाद मून ने कल आमंत्रण वापस ले लिया।

अमेरिका और प्रांस ने भी कहा था कि यदि ईरान सीरिया में सत्ता परिवर्तन को वार्ता के लक्ष्य के रूप में स्वीकार नहीं करता है तो उससे आमंत्रण वापस ले लेना चाहिए। वहीं ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मारजी अफखाम ने कहा कि ईरान ने कभी वार्ता में शामिल होने की इच्छा नहीं जतायी लेकिन उन्होंने आमंत्रण वापस लिए जाने की घटना को दु:खद बताया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You