नेपाल में संविधान सभा के सदस्यों ने शपथ ली

  • नेपाल में संविधान सभा के सदस्यों ने शपथ ली
You Are HereInternational
Tuesday, January 21, 2014-9:29 PM

काठमांडू: नेपाल में नवनिर्वाचित दूसरी संविधान सभा के सदस्यों ने आज पद और गोपनीयता की शपथ ली। संविधान सभा के वरिष्ठतम सदस्य तथा पांच बार प्रधानमंत्री रह चुके अस्थाई अध्यक्ष सूर्य बहादुर थापा ने अंतरिम प्रधानमंत्री खिल राज रेग्मी की उपस्थिति में सदस्यों को शपथ दिलाई। चुने गए 575 सदस्यों में से 570 ने आज शपथ ली। कुल 601 सदस्यों वाली संविधान सभा में 26 सदस्यों का मनोनयन कैबिनेट करेगी। सदस्यों ने मैथिली और भोजपुरी समेत 10 अलग-अलग भाषाओं में शपथ ली।

संविधान सभा के लिए 240 सदस्यों का चयन गत 19 नवंबर को हुए आम चुनाव के जरिए हुआ था जबकि 335 सदस्य परोक्ष प्रतिनिधित्व के आधार पर चुने गए थे। शपथ ग्रहण के बाद थापा ने बताया कि 22 जनवरी को संविधान सभा की पहली औपचारिक बैठक होगी। पहले नए सदस्य पहली संविधान सभा द्वारा किए गए काम को समझेंगे और उसके बाद वास्तविक काम शुरू होगा।

संविधान सभा में चौथी सबसे बड़ी पार्टी राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी नेपाल ने कहा है कि वह पहली संविधान सभा के काम को स्वीकार नहीं करेंगे। वर्ष 2008 में पहली संविधान सभा का चयन हुआ था लेकिन माओवादी प्रधानमंत्री बाबूराम भट्टाराई ने कार्यकाल पूरा होने से पहले ही उसे भंग कर दिया था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You