अमेरिका में 8 पायलट व्हेल की मौत

  • अमेरिका में 8 पायलट व्हेल की मौत
You Are HereInternational
Wednesday, January 22, 2014-1:06 PM

मियामी: अमेरिका के फ्लोरिडा के पश्चिमी तट से भटक कर उथले पानी में आ जाने के कारण मंगलवार को आठ पायलट व्हेल की मौत हो गई। अमेरिका नेशनल ओसियेनिक एंड एटमास्फेरिक एडमिनेस्ट्रेशन (एनओएए) के वैज्ञानिको के अनुसार,  विशालकाय 23 पायलट व्हेल मैक्सिको की खाड़ी के गहरे समुद्र से भटककर फ्लोरिडा के नजदीक नेपल्स के उथले पानी में आ गए थे।

एनओएए के अधिकारी ने इनके सुरक्षित वापसी के लिए एक बचाव अभियान को अंजाम देते हुए व्हेलो पर कड़ी निगरानी रख रहे थे। बचावकर्मियो ने एहतियात के तौर पर इन क्षेत्रों मे तमाम नौवहन गतिविधियों को बंद कर दिया था, जिससे ये व्हेल वापस अपने प्राकृतिक आवास मे जा सके।

अधिकारियों के अनुसार, मरने वाले व्हेलों मे चार की मौत प्राकृतिक रूप हुई, जबकि चार अन्य को कष्ट से मुक्ति देते हुए पीड़ा रहित मौत दी गई। गत दिसंबर दइसी इलाके मे 51 पायलट व्हेल इसी प्रकार आ गई थी, जिसमें 23 व्हेल को वापस गहरे समुद्र में जाने के दौरान मौत हो गई थी।

पायलट व्हेल अपने विशालकाय काया के लिए जानी जाती है। ये स्तपायी जीव करीब 20 फुट लम्बे और सात हजार पाउंड वजनी होते है। इन व्हेलो का गहरे समुद्र से उथले समुद्र में आने के कारणो के बारे में वैज्ञानिको के पास अब तक कोई ठोस जानकारी नहीं है, वे अभी भी इनके आवाजाही और प्रकृति पर शोध मे जुटे हुए है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You