सैन्य अभियान में पाक तालिबान के पूर्व कमांडर सहित 50 आतंकी ढेर

  • सैन्य अभियान में पाक तालिबान के पूर्व कमांडर सहित 50 आतंकी ढेर
You Are HereInternational
Wednesday, January 22, 2014-4:16 PM

इस्लामाबाद: उत्तरी वजीरिस्तान इलाके में भारी हवाई हमलों में पाकिस्तानी तालिबान के पूर्व प्रमुख समेत कुल 50 आतंकी मारे गए हैं। मारे जाने वाले इन लोगों में 36 विदेशी लड़ाके भी शामिल हैं। पाकिस्तान वायु सेना के जेट विमानों ने सोमवार रात को उत्तरी वजीरिस्तान में संदिग्ध आतंकी ठिकाने पर बमबारी की। उत्तरी वजीरिस्तान को तालिबान और अलकायदा के लिए एक सुरक्षित स्थान माना जाता है। इस हमले में कम से कम 50 आतंकी मारे गए।

पाकिस्तानी सेना के एक सूत्र ने कहा, ‘‘20/21 जनवरी की रात को उत्तरी वजीरिस्तान में हुए हमलों में मारे गए अधिकतर आतंकी विदेशी लड़ाके हैं। इनमें उज्बेकिस्तान के 33, जर्मनी के 3 लड़ाकों समेत महत्वपूर्ण आतंकी कमांडर शामिल हैं।’’ उन्होंने कहा कि मारे गए सैन्य कमांडरों में ‘‘वाली मोहम्मद (कारी हुस्सैन का पूर्ववर्ती), अस्मत शाहीन बिट्टानी, नूर बादशाह और मौलवी फरहद उज्बेक शामिल हैं।’’

बिट्टानी हकीमुल्लाह महसूद की मौत के बाद टीटीपी का प्रमुख रह चुका है अैर वह तालिबानी शूरा (निर्णय लेने वाली परिषद) का भी प्रमुख था। वाली उर्फ तूफान पहले ‘फिदायीन स्कवाड’ का प्रमुख था। सुरक्षा बलों पर घातक हमलों के जवाब में पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने उत्तरी वजीरिस्तान में सैन्य शिविरों पर बमबारी की थी। इन शिविरों में तालिबान कमांडर अदनान राशिद का घर भी था। वायुसेना के इस अभियान ने कई लोगों को हैरत में डाल दिया।

वर्ष 2007 में स्थानीय तालिबान प्रमुखों के साथ किए गए युद्ध विराम के बाद यह पहली बार था, जब वायुसेना ने उत्तरी वजीरिस्तान में हवाई हमले किए हों। उत्तरी वजीरिस्तान पाकिस्तान के सात संघीय प्रशासित कबीलाई इलाकों में से एक है, जहां पर कबीलाई कानून लागू होते हैंं। इस क्षेत्र में प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान के नेतृत्व में उग्रवाद फैल हुआ है। स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार, कई नागरिकों ने उत्तरी वजीरिस्तान से बाहर निकलना शुरू कर दिया है, क्योंकि उन्हें व्यापक स्तर पर सैन्य अभियानों का डर है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You