जिनेवा में खुर्शीद और केरी ने की देवयानी मामले की चर्चा

  • जिनेवा में खुर्शीद और  केरी ने की देवयानी मामले की चर्चा
You Are HereInternational
Thursday, January 23, 2014-9:42 AM

जिनेवा: सीरिया में तीन वर्षो से जारी संकट के समाधान के लिए जिनेवा में आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की पृष्ठभूमि में आज भारतीय विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी से देवयानी मामले सहित कई अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता की।

खुर्शीद और केरी ने देवयानी विवाद के बाद भारत अमेरिका संबंध के बदलते रूप पर चर्चा की। इन दोनों ने माना कि दोनों देशों के लिए द्विपक्षीय संबंधों का बहुत महत्व है। न्यूयॉर्क में भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरागड़े की गिरफ्तारी के बाद भारत और अमेरिका के संबंधो में आए तनाव को देखते हुए खुर्शीद और केरी दोनों देशों के राजनयिकों को दी गई छूटों से संबंधित विवादों के निपटारे के लिए एक संस्थागत व्यवस्था स्थापित करने की जरूरत पर सहमत हुए। उन्होंने कहा कि एक प्रणालीगत व्यवस्था से ही इस मुद्दों का समय रहते हल निकाला सकता है।

खुर्शीद ने वार्ता के दौरान केरी से नई दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास द्वारा मानव तस्करी में संलिप्त भारतीय नागरिकों को वीजा जारी करने पर भारत की चिंता बताई। खुर्शीद ने यह टिप्पणी देवयानी विवाद की जड़ संगीता रिचर्ड के पति और बच्चे को अमेरिकी दूतावास द्वारा वीजा जारी किए जाने के कारण मानी जा रही है। खुर्शीद और केरी इस मामले की प्रगति को लेकर बाद में भी संपर्क में रहने पर सहमत हुए।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You