ऑस्ट्रेलिया पुलिस ने काले धन के अंतरराष्ट्रीय गिरोह का किया भंडा-फोड़

  • ऑस्ट्रेलिया पुलिस ने काले धन के अंतरराष्ट्रीय गिरोह का किया भंडा-फोड़
You Are HereInternational
Thursday, January 23, 2014-11:46 AM

सिडनी: ऑस्ट्रेलियाई पुलिस ने 20 से अधिक देशों में सक्रिय काले धन की हेरा-फेरी संबंधी अंतरराष्ट्रीय गिरोह का भंडा-फोड़ किया है।  इस गिरोह का पर्दाफाश होने से यह खुलासा भी हुआ है कि यह गिरोह हिजबुल्ला जैसे संगठनों को काले धन की आपूर्ति करता था।

ऑस्ट्रेलिया के अपराध आयोग (एसीसी) ने 58 करोड़ आस्ट्रेलियन अमेरिकन डॉलर के मादक पदार्थ और सम्पत्ति तथा 2.6 करोड़ ऑस्ट्रेलियन अमेरिकन डॉलर नगद बरामद किया है। आयोग ने बताया है कि ऐलिगो कूटनाम से चलाए गए एक खोजबीन अभियान के तहत यह खुलासा हुआ है, जिसके जरिए विदेशों में प्रतिबंधित मोटरसाइकिल गिरोहों, मादक पदार्थ तस्करों और असामाजिक संगठनों की गतिविधियों को निशाना बनाया गया था।

एसीसी के अनुसार, इस अभियान के तहत 18 गंभीर और संगठित अपराध समूहों की गतिविधियों को पकड़ा गया और 20 से ज्यादा देशो में फैले 128 लोगों की पहचान की गई। इसके तहत सयुंक्त राज्य अमेरिका औषध प्रवर्तन प्रशासन समेत विभिन्न एजेंसियों द्वारा उपलब्ध कराई गई सूचनाओं का इस्तेमाल किया गया।

एलिगो अभियान के तहत 105 लोगों को गिरफ्तार किया गया, जो कि 190 अलग-अलग अपराध वाले कारोबार में लिप्त था। सिडनी में पिछली नवम्बर में इनकी गिरफ्तारी से ऑस्ट्रेलिया की तीन बड़ी गुप्त रूप से चलाई जा रही मेथामपेटामाइन की प्रयोगशाला को बंद कर दिया गया।

ऑस्ट्रेलिया के न्याय मंत्री माइकल कीनान ने कहा, ‘‘ टास्क फोर्स ने काले धन की कारोबार से जुड़ी गतिविधियों पर खास तौर पर निगरानी रखी, जिससे विभिन्न प्रकार के अपराधों का पता लगाना संभव हुआ और जिसके कारण ऐसे बड़े खुलासे हो पाए।’’उन्होंने कहा कि करीब 55 करोड़ ऑस्ट्रेलियन-अमेरिकन डॉलर की ड्रग्स और नगदी बरामदगी अपराधिक अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण झटका है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You