पाकिस्तान ने आतंकवाद-निरोधी निधि के दुरूपयोग की जांच का आदेश दिया

  • पाकिस्तान ने आतंकवाद-निरोधी निधि के दुरूपयोग की जांच का आदेश दिया
You Are HereInternational
Thursday, January 23, 2014-9:20 PM

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने अपने अधिकारियों द्वारा आतंकवाद-निरोधी निधि के कथित दुरूपयोग के मामले की जांच का आदेश दिया है। अधिकारियों ने कथित रूप से इस निधि का उपयोग होटलों का बिल भरने, विदेश यात्रा करने, रिश्तेदारों और भारत सहित अन्य विदेशी हस्तियों के लिए उपहार खरीदने में किया है।

गृहमंत्रालय के प्रवक्ता डी. गिलानी ने बताया, ‘‘गृहमंत्री के निर्देश पर पहले ही ऑडिट शुरू किया जा चुका है। इसके पूरा होने पर ही पता चलेगा कि विभिन्न विभागों ने उन्हें आबंटित धन का उपयोग कैसे किया है।’’ ‘द न्यूज’ अखबार में इस सप्ताह प्रकाशित एक खबर के अनुसार, राष्ट्रीय संकट प्रबंधन इकाई (एनसीएमसी) को आबंटित गोपनीय निधि के ज्यादातर हिस्से का प्रयोग आतंकवाद के खिलाफ लडऩे के लिए नहीं किया गया है बल्कि इसका ‘‘बड़े पैमाने पर दुरूपयोग’’ किया गया है। राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर संघीय एवं प्रांतीय सरकारों और खुफिया विभाग के बीच समन्वय के लक्ष्य से वर्ष 2000 में एनसीएमसी का गठन किया गया।

गिलानी ने कहा कि पिछली बजटों में आबंटित धन का पूरा ऑडिट कानून के अनुसार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह ऑडिट कम से कम समय में कानून के अनुसार किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि निधि के कथित दुरूपयोग में लिप्त पाए गए लोगों के खिलाफ कानून के तहत कार्रवाई भी होगी। गृहमंत्रालय के प्रवक्ता डी. गिलानी ने कहा कि ऑडिट की जरूरतों के हिसाब से सहयोग नहीं करने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

‘द न्यूज’ की खबर के अनुसार, एनसीएमसी को करीब 50 करोड़ रूपए आबंटित हुए थे और इस धन के बहुत बड़े हिस्से को मित्रों और रिश्तेदारों को खुश करने पर खर्च कर दिया गया। इस धन का उपयोग भारत सहित अन्य देशों से आने वाली विदेशी प्रतिनिधियों के लिए उपहार खरीदने में किया गया। पूर्व गृहमंत्री रहमान मलिक, जिनके कार्यकाल में यह दुरूपयोग हुआ है, ने ट्विटर पर लिखा है कि गोपनीय निधि कभी उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं था। उन्होंने ट्वीट किया है, ‘‘पहले भी और अभी भी यह मंत्रालय के अधिकार प्राप्त अधिकारियों के जिम्मे आता है।’’
(पीटीआई)

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You