पाकिस्तान को आर्थिक मदद रोकने वाले कानून की अमेरिका कर रहा है समीक्षा

  • पाकिस्तान को आर्थिक मदद रोकने वाले कानून की अमेरिका कर रहा है समीक्षा
You Are HereInternational
Friday, January 24, 2014-4:46 PM

वॉशिंगटन: अमेरिका ने कहा है कि वह पाकिस्तान को आर्थिक मदद रोकने वाले कानून की समीक्षा कर रहा है। यह कानून कांग्रेस ने पिछले सप्ताह पारित किया है। इसमें पाकिस्तान को दी जाने वाली 3.3 करोड़ डॉलर की मदद तब तक रोकने की बात कही गई है, जब तक अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को पकडऩे में सीआईए की मदद करने वाले डॉक्टर शकील अफरीदी को रिहा नहीं कर दिया जाता।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की उप प्रवक्ता मैरी हर्फ ने कल यहां संवाददाताओं से कहा कि डॉ. अफरीदी के साथ किया गया सलूक और उन्हें जेल में रखा जाना अन्यायपूर्ण और अवांछित है।  उन्होंने कहा ‘‘हम कानून की भाषा की समीक्षा कर रहे हैं और निश्चित रूप से हम कानून का पालन करेंगे।’’

कांग्रेस ने कुल 1.1 ट्रिलियन डॉलर व्यय करने संबंधी विधेयक को मंजूरी दे दी ,लेकिन इसमें से पाकिस्तान को दी जाने वाली 3.3 करोड़ डॉलर की आर्थिक सहायता पर अफरीदी की रिहाई तक रोक लगा दी गई है। पाकिस्तान ने अफरीदी की रिहाई की संभावना नकारते हुए कल कहा कि यह मामला अदालत में विचाराधीन है और अफरीदी के भविष्य का फैसला अदालत ही करेगी।

गौरतलब है कि अमेरिकी कमांडो ने पाकिस्तान के एबटाबाद में छिपे ओसामा बिन लादेन को मई 2011 में मार डाला था। बिन लादेन के मारे जाने के तत्काल बाद अफरीदी को गिरफ्तार कर लिया गया था। उन्हें अमेरिकी हमले में मदद करने के लिए नहीं बल्कि प्रतिबंधित लश्कर-ए-इस्लाम संगठन के साथ कथित रिश्तों के लिए दोषी ठहराया गया था। फिलहाल अफरीदी पेशावर की एक जेल में बंद हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You