61 भारतीय मछुआरों को रिहा करेगा श्रीलंका

  • 61 भारतीय मछुआरों को रिहा करेगा श्रीलंका
You Are HereInternational
Friday, January 24, 2014-6:37 PM

कोलंबो: श्रीलंका ने आज घोषणा की है कि कथित रूप से अवैध तरीके से मछली पकडऩे के लिए गिरफ्तार किए गए मछुआरों में से वह 61 मछुआरों को रिहा करेगा। दोनों देशों द्वारा मछुआरों की गिरफ्तारी द्विपक्षीय संबंधों में खटास पैदा कर रहा था और अभी कुछ ही दिन पहले ही इसे सुलझाने के बारे में समझौता हुआ है। मत्स्य पालन मंत्रालय के प्रवक्ता नरेन्द्र श्री राजपक्षे ने कहा, ‘‘समझौते के अनुसार, भारत 59 श्रीलंकाई नागरिकों और तीन बड़ी नौकाएं छोड़ेगा और श्रीलंका 61 भारतीय मछुआरों को और 15 नौकाएं छोड़ेगा ।’’

नई दिल्ली में पिछले सप्ताह कृषि मंत्री शरद पवार और श्रीलंका के मत्स्य पालन और समुद्री संसाधन मंत्री रजिथा सेनारत्ने के बीच हुई वार्ता के बाद यह फैसले हुए हैं। दोनों देशों के मछुआरों को लगातार हो रही समस्याओं पर बातचीत करने के लिए सेनारत्ने भारत आए थे। दोनों पक्षों में सहमति भी बनी है कि वह द्विपक्षीय संबंधों में खटास पैदा कर रहे मछुआरों के इस मामले को सुलझाने के लिए इससे जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों की एक संयुक्त समिति बनाएंगे।

अभी तक भारत और श्रीलंका, दोनों ने एक-दूसरे के 52 मछुआरों को रिहा किया है। आधिकारिक सूचनाओं के अनुसार, अवैध तरीके से मछली पकडऩे के मामले में 250 भारतीय मछुआरे श्रीलंका में जेल में बंद हैं जबकि भारत में 160 श्रीलंकाई मछुआरे जेल में बंद हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You